Suchnaji

Bhilai Steel Plant: हादसा रोकने ठेका मजदूरों के लिए प्रबंधन की नई स्कीम, 3000 तक इनाम

Bhilai Steel Plant: हादसा रोकने ठेका मजदूरों के लिए प्रबंधन की नई स्कीम, 3000 तक इनाम
  • सर्वोत्तम श्रेणी के विजेताओं को 3,000 रुपये, अनमोल श्रेणी के विजेताओं को 2,000 रुपये और दक्ष श्रेणी के विजेताओं को 1,000 रुपये के समतुल्य उपहार से पुरस्कृत किया गया।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने सयंत्र के अंदर विभिन्न विभागों में काम कर रहे कर्मचारियों के साथ दुर्घटना की आशंका को देखते हुए और शून्य दुर्घटना का लक्ष्य प्राप्त करने के उद्देश्य से एक योजना प्रारंभ की है।
इसके तहत सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मुख्य महाप्रबंधक (क्वालिटी) एवं अतिरिक्त प्रभार (एसएमएस-3) संदीप कुमार कर की अध्यक्षता में संयंत्र के प्रबंधन द्वारा एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। पुरस्कार समारोह एचआरडीसी के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित किया गया। यह आयोजन ठेका श्रमिकों में सुरक्षा संस्कृति को बढ़ाने और जागरूकता लाने के उद्देश्य से किया गया है।

AD DESCRIPTION

मंच पर मुख्य महाप्रबंधक (क्वालिटी) एवं अतिरिक्त प्रभार (एसएमएस -3) संदीप कुमार कर के साथ महाप्रबंधक (एसएमएस-3) एबी श्रीनिवास और फायर सेफ्टी विभाग से चीफ फायर ऑफिसर बीके महापात्रा उपस्थित थे।

AD DESCRIPTION AD DESCRIPTION

इस कार्यक्रम में स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) विभाग के ठेका श्रमिकों को सुरक्षा और कार्य संस्कृति में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। कामगारों को भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-3 विभाग द्वारा निर्धारित मूल्यांकन व मानदंडों के आधार पर चयन कर सम्मानित किया गया। विजेताओं को ‘सर्वोत्तम’, ‘अनमोल’ और ‘दक्ष’ नाम की तीन श्रेणियों क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के लिए सम्मानित किया गया।

सर्वोत्तम श्रेणी के विजेताओं को 3,000 रुपये, अनमोल श्रेणी के विजेताओं को 2,000 रुपये और दक्ष श्रेणी के विजेताओं को 1,000 रुपये के समतुल्य उपहार से पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में संबंधित विजेताओं को वर्ष 2022 के लिए कुल मिलाकर 56 पुरस्कार वितरित किए गए। विगत वर्ष के जनवरी-जून के लिए 28 तथा जुलाई-दिसम्बर के लिए 28 श्रमिकों का चुनाव किया गया। जिसका उद्देश्य कामगारों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के साथ साथ प्रोत्सहित करना भी है।

एसएमएस-3 में प्रत्येक छःमाही के लिए सर्वोत्तम श्रेणी में 5 पुरस्कार, अनमोल श्रेणी में 5 पुरस्कार और दक्ष श्रेणी में 18 पुरस्कार वितरण निर्धारित किया गया है। पुरस्कार समारोह में सभी विजेताओं को पुरस्कार राशि के बराबर उपहार देकर सम्मानित किया गया।

संदीप कुमार कर ने अपने भाषण में ठेका श्रमिकों को कहा की आप सभी इस संयंत्र के अभिन्न अंग हैं, आप सभी इस संयंत्र के लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितना की इस संयंत्र के अन्य अधिकारी और कर्मचारी हैं। श्री बी के महापात्रा ने वहां उपस्थित सभी लोगों को सुरक्षा सम्बंधित प्रशिक्षण और नियम के पालन की महत्ता बताई। अपने स्वागत उद्बोधन में श्री ए बी श्रीनिवास ने, कार्यस्थल पर जाने से पहले वहां के खतरे और सम्बंधित सुरक्षा के बारे में जानकरी ले लेने पर जोर दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत सुरक्षा शपथ के साथ की गई। कार्यक्रम में मास्टर ऑपरेटर (एसएमएस-3) बहुरन लाल साहू का विशेष योगदान रहा। इसके अलावा इस समारोह में सम्मानित ठेका श्रमिकों से सम्बंधित ठेका प्रभारी, संयंत्र के अन्य वरिष्ठ कर्मचारी एवं पुरस्कार विजेता भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन, महाप्रबंधक तथा डीएसओ (एसएमएस-3) पुष्पा एम्ब्रोस द्वारा किया गया।