Suchnaji

ब्रेस्ट फीडिंग पर लगी क्लास, ये हो गए पास

ब्रेस्ट फीडिंग पर लगी क्लास, ये हो गए पास
  • पीजी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग भिलाई ने स्तनपान सप्ताह समारोह का आयोजन किया। सेक्टर 9 अस्पताल के चिकित्सकों ने दिए टिप्स। नर्सिंग की पढ़ाई करने वालों का बढ़ाया हौसला।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। पीजी कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग भिलाई ने विश्व स्तनपान सप्ताह पर कार्यशाला हुई। प्रोफेसर डॉ. अभिलेखा बिस्वाल-प्राचार्या के मार्गदर्शन में जरूरी जानकारी साझा की गई। कार्यक्रम की शुरुआत प्रोफेसर डॉ. श्रीलता पिल्लई-उप-प्राचार्या ने स्वागत भाषण दिया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: Job News: 5500 पदों के लिए 10 अगस्त को भिलाई में रोजगार मेला

मुख्य अतिथि डॉ. सुबोध साहा (अतिरिक्त सीएमओ और नियोनेटोलॉजी प्रमुख) जेएलएनएच और आरसी अस्पताल सेक्टर भिलाई ने सभा को संबोधित किया। प्रसव के तुरंत बाद स्तनपान कराने और 6 महीने तक सिर्फ स्तनपान ही कराने पर जोर दिया और स्तनपान को बढ़ावा देने में नवजात और प्रसूति वार्ड में नर्सों की भूमिका की सराहना की।

ये खबर भी पढ़ें: भारतीयों के लिए अमेरिका, कनाडा, गल्फ, यूरोप में नौकरी और रोजगार का बेहतर मौका, लेकिन ये गलती मत कीजिएगा

डॉ. माला चौधरी (सलाहकार, नियोनेटोलॉजी विभाग) जेएलएनएच ने बेबी फ्रेंडली अस्पताल पहल विषय पर अपना विचार व्यक्त किया। प्रसव के तुरंत बाद मां और बच्चे के बीच त्वचा से त्वचा के संपर्क और प्रसव के आधे घंटे के भीतर स्तनपान शुरू करने पर भी जोर दिया। उन्होंने जेएलएचएन और आरसी भिलाई के बीएफएचआई प्रमाणन की सफलता की कहानी भी सुनाई।

ये खबर भी पढ़ें: Bokaro Steel Plant और खदान के विजिलेंस अफसरों का तबादला, हैप्पी स्ट्रीट पर लूट का शिकार होने वाले सीएंडआइटी के DGM अब विजिलेंस में

डॉ. सुबोध साहा, डॉ. माला चौधरी और डॉ. डेजी अब्राहम ने ‘स्तनपान को सक्षम करना’ विषय पर लगाए गए पोस्टरों का अवलोकन किया, जिसमें शाइना थॉमस ने पहला, मोनिका ने दूसरा और अनीशु आर अनिल और पुनीता उसेंडी ने तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया।

ये खबर भी पढ़ें: 15 अगस्त 2023: भिलाई में आजादी के 76वें जश्न पर 76 किलोमीटर की तिरंगा यात्रा, तैयारी शुरू

बाल स्वास्थ्य विभाग के संकायों द्वारा स्तनपान से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। डॉ डेज़ी अब्राहम ने एनाटॉमी और फिजियोलॉजी ऑफ ब्रेस्ट फीडिंग पर क्लास ली। शिशु, मां और समाज को स्तनपान के लाभ पर नेहा सिंह ने, डॉ अनु एस थॉमस ने स्तनपान की चुनौतियों से सम्बंधित विचारों को प्रस्तुत किया। भगवती साहू, केसरलता साहू और रेशमा पटेल ने बीएससी नर्सिंग तृतीय वर्ष की छात्रा को स्तनपान की समस्याओं पर स्किट के लिए मार्गदर्शन किया।

ये खबर भी पढ़ें: Big Breaking: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखी चिट्‌ठी, पढ़िए पत्र में क्या लिखा

बीएससी नर्सिंग छात्राओं को सिमुलेशन से परिचित करने हेतु एमएससी नर्सिंग छात्राओं द्वारा स्तनपान से सम्बंधित टिप्पणियों पर एक परिदृश्य बनाया गया। एक नई ऑनलाइन तकनीक “मेनटिमीटर (Mentimeter)” का उपयोग क्विज के लिए किया गया था। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट के प्रबंधन ने विश्व स्तनपान सप्ताह के सफल आयोजन पर सभी संकायों को बधाई दी।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117