Big Breaking: Bhilai में मिला डेंगू का लार्वा, शहर में मचा चुका है तबाही, हर दूसरे दिन होती थी मौत, फिर बढ़ी धड़कनें

– सरकारी स्कीम, जिला प्रशासन की मुहिम, निगम के अभियानों को कुछ व्यापारियों का ठेंगा

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। इस वक्त भिलाई शहर से बड़ी खबर आ रही है। भिलाई नगर निगम के द्वारा चलाए जा रहे ‘फाइट द बाइट अभियान’ के अंतर्गत रविवार को सुबह दस से 11 बजे ड्राई-डे मनाया गया। निगम का स्वास्थ्य अमला, चैंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त मुहिम से पावर हाउस के थोक फल मंडी स्थित अलंकार कॉम्प्लेक्स पहुंचकर सफाई के प्रति जागरण किया गया।

डेंगू के कुप्रकोप को ध्यान में रखते हुए मिल-जुलकर साफ-सफाई भी की गई। दुकानों में जा-जाकर व्यापारियों को पानी एकत्र न होने से लेकर डेंगू के प्रति समझाइश दी गई। कूलर, पानी की टंकी, ड्रम, कंटेनर चेक करके खाली करवाया गया।

इसी दरमियान पास में मौजूद शमीम पटाखा दुकान में मौजूद पानी से भरा ड्रम खाली करवाया गया, इसे खंगाला गया तो इस पानी में काफी दुर्गंध थी। खाली करवाने पर इसमें डेंगू का लार्वा पाया गया। लार्वा मिलने की पुष्टि होने के बाद हडकंप मच गया।

इस बारे में जब पटाखा दुकानदार से बात की गई तो उसने इस्तेमाल के लिए ड्रम को भरे होने की ही बात करता रहा। जबकि दूसरे व्यापारी ने कहा कि हम तो व्यापार कर रहे है इन चीजों में हमारा ध्यान नहीं जाता। इसी प्रकार थोक व्यापारियों के ड्रम, कूलर, पानी की टंकी को भी चेक किया गया।

कई जगह गंदगी पाई गई, जिस पर व्यापारियों ने कहा हम तो केला पकाने के लिए पानी रखे हैं। निगम अधिकारियों ने कहा कि इस तरह से कुछ व्यापारी स्वयं और दूसरों के स्वास्थ्य से अनजाने में खिलवाड़ कर रहे है।

-बनी सहमति

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स, थोक व्यापारी संघ और भिलाई नगर निगम के बीच सहमति बनी कि नगर निगम का सफाई अमला रोज सुबह ग्यारह बजे दुकान-दुकान जाकर कचरा कलेक्ट करेगा।

कोई भी व्यापारी रोड या नाली में कचरा नहीं फेंकेंगा। फल मंडी के सफाई में सब सहयोग करेंगे और जो भी व्यापारी बात की अवहेलना करेगा उसके खिलाफ चालानी कार्यवाही की जाएगी।

सफाई जागरण अभियान

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स से अजय भसीन, सुनील मिश्रा, चिन्ना राव, मनोज मखीजा, पिन्टू पाण्डेय, आजाद सोनकर, प्रेम रतन, वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक केके.सिंह, जोन के स्वास्थ्य अफसर शंकर साहनी, जनसंपर्क अधिकारी अजय शुक्ला, सुपरवाइजर वीरेन बंजारे आदि मौजूद रहे। सभी ने मिलकर संकल्प लिया कि हरेक रविवार को एक घंटा ‘फाइट द बाइट’ के तहत ‘ड्राई डे’ मनाएंगे।

गौरतलब है कि साल 2018 में डेंगू का कहर भिलाई ने देखा है। तब भिलाई में डेंगू ने हाहाकार मचाया था। हर दूसरे दिन डेंगू से मौत होती थी। लगातार कई दिनों तक लोग डेंगू से मारे जाते रहे। बच्चें, युवा, अधेड से लेकर बुजुर्ग भी इसकी चपेट में आने से नहीं बच पाए थे।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें