अजब-गजब : दुनिया की एक रहस्यमयी नदी से निकली है 1100 नदियां, 12 नदियां 1500-1500 KM लंबी, आजतक नहीं बन पाया ब्रिज, पढ़िए रोचक जानकारी

करोड़ों साल पुराने जंगल में स्थित है यह नदी। नदी के नाम से ही चर्चित है जंगल का नाम।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। जिस नदी के नाम से दुनिया के सबसे बड़े जंगलों में शुमार अमेजन है उसी नदी की अजीबो-गरीब कहानियां है। विशेषज्ञ बताते है कि अमेजन नदी से एक-दो नहीं बल्कि 11 सौ (1,100) नदियां निकली है। अमेजन को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी माना जाता है। अमेजन से निकले वाली 1100 नदियों में से 12 ऐसी बड़ी नदियां है जिनकी लंबाई 1500-1500 किलोमीटर  (KM) से भी ज्यादा प्रवाह क्षेत्र है।

ऐसा माना जाता है कि यह मीठे पानी की नदी हैं। जानकार बताते है कि इस नदी का प्रवाह और वेग बारिश में इतना भयानक हो जाता है कि यह कैरिबियाई सागर का जल स्तर तक बढ़ा देती है।

अमेजन नदी वर्षा वन वाला क्षेत्र है। इसलिए अमेजन में बारहों महीने बारिश होते ही रहती है। इसलिए अमेजन हमेशा काफी उफान पर ही रहती है।

अमेजन से जुड़ा एक तथ्य यह भी है कि इस नदी पर आजतक कोई पुल, ब्रिज या फ्लाईओवर नहीं बन पाया। इसके पीछे नदी की चौड़ाई को कारण माना जाता है। इसके साथ ही उफान, वेग अधिक होने के कारण इसकी चौड़ाई भी कम और ज्यादा होती रहती है। इसलिए यहां आजतक ब्रिज नहीं बन पाया।

जानकार बताते है कि अमेजन भयंकर घना जंगल है। अमेजन के एक-चौथाई हिस्से में ही लोग पहुंच पाए है। जबकि अमेजन जंगल का 75 फीसदी हिस्से को आजतक कोई नहीं देख पाया है।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें