Suchnaji

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली: NPS-OPS पर वित्त मंत्रालय का सीधा जवाब, पुरानी पेंशन योजना पर…

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली: NPS-OPS पर वित्त मंत्रालय का सीधा जवाब, पुरानी पेंशन योजना पर…
  • सांसद रामजी लाल सुमन और जावेद अली खान ने वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण से पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर सवाल पूछा।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर नहीं है। राज्यसभा में केंद्रीय बजट (Union Budget) पेश होने के बाद सरकार ने पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर दो-टूक अपना जवाब दे दिया है। इससे स्पष्ट हो गया है कि सरकार ने एनपीएस (NPS) को खत्म कर पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: राउरकेला इस्पात संयंत्र से बड़ी खबर: कार्मिकों की मेहनत से मिला यह राष्ट्रीय पुरस्कार

सांसद रामजी लाल सुमन और जावेद अली खान (MPs Ramji Lal Suman and Javed Ali Khan) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) से पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर सवाल पूछा। वित्त मंत्री की तरफ से वित्त राज्यमंत्री ने जवाब दिया।

ये खबर भी पढ़ें: शशि शेखर मोहंती को नेशनल मेटलर्जिस्ट लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, SAIL Bhilai Steel Plant से रहा नाता

सवाल यह था कि क्या राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme) (एनपीएस) की समीक्षा करने के लिए गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है और उसकी सिफारिशों का ब्यौरा क्या है। यदि नहीं, तो इस मामले में विलंब के क्या कारण है।

क्या सरकार को एनपीएस को खत्म करने और पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) (Old Pension Scheme) को बहाल करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं और यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है और उस पर सरकार की क्या प्रतिक्रिया है?

ये खबर भी पढ़ें: ESIC NEWS: कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अस्पतालों का Modernization, लोकसभा में उठा मुद्दा

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने उत्तर दिया कि सरकारी कर्मचारियों (Govt Employee) के लिए पेंशन प्रणाली की समीक्षा करने के लिए 06.04.2023 को एक समिति का गठन किया गया है। समिति ने अपनी अंतिम रिपोर्ट नहीं सौंपी है।

ये खबर भी पढ़ें: श्रम मंत्रालय: बदल दीजिए 44 साल पुराने महंगाई भत्ते का फॉर्मूला, टेक्नोलॉजी के दौर में पैसा बढ़ाइए

एनपीएस को खत्म करने तथा ओपीएस के बहाल करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से समय-समय पर अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। उक्त को पेंशन प्रणाली की समीक्षा करने के लिए गठित समिति के समक्ष रखा गया है।

ये खबर भी पढ़ें: बजट, प्रधानमंत्री, CII और EPS पेंशनर्स: 30 को पीएम मोदी रखेंगे बात

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117