Suchnaji

Big News : महाराष्ट्र-हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर के साथ Chhattisgarh में फिर होगा विधानसभा चुनाव, अधिसूचना जारी

Big News : महाराष्ट्र-हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर के साथ Chhattisgarh में फिर होगा विधानसभा चुनाव, अधिसूचना जारी

-छत्तीसगढ़ की अति महत्वपूर्ण सीट पर कराएं जाएंगे इलेक्शन

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। छत्तीसगढ़ में कुछ दिन के भीतर फिर चुनाव कराए जाएंगे। इसकी प्रशासनिक और राजकीय गतिविधियां तेज हो चुकी है। जबकि इसकी सुगबुगाहट की चर्चा काफी दिनों से की जा रही है। प्रदेश की राजधानी में मौजूद अति महत्वपूर्ण सीट पर विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। जानकारों की मानें तो 17 दिसंबर के पहले चुनाव कराए जाएंगे। जबकि यह माना जा रहा है कि महाराष्ट्र, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ छत्तीसगढ़ में भी विधानसभा चुनाव कराए जा सकते है।

AD DESCRIPTION

राजधानी की रायपुर दक्षिण सीट पर विधानसभा के उप चुनाव कराए जाएंगे। 2023 विधानसभा चुनाव में यहां से निर्वाचित हुए बृजमोहन अग्रवाल 2024 के लोकसभा चुनाव में रायपुर से सांसद बन चुके है। नियमत: बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा से 17 जून को इस्तीफा सौंप दिया। 17 जून से रायपुर दक्षिण सीट को रिक्त माना जा रहा है। इसी दिन इस सीट को रिक्त मानते हुए सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है।

अधिसूचना के प्रकाशन के बाद रिक्तता की जानकारी निर्वाचन आयोग को दे दी गई है। जानकार बताते है कि अधिसूचना जारी होने के छह महीने के अंदर चुनाव संपन्न हो जाना चाहिए। इस लिहाज से 17 दिसंबर के पहले रायपुर दक्षिण को नया विधायक मिल जाएगा। जबकि जानकार बता रहे है कि महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और जम्म-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव इसी साल होने है। इस आम चुनाव के साथ रायपुर दक्षिण सीट पर उप चुनाव कराए जा सकते है।

-गवर्नर ने स्वीकारा इस्तीफा
प्रदेश के सबसे वरिष्ठ विधायकों में शामिल और प्रदेश के सीनियर कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने नियमत: अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष डॉ.रमन सिंह को सौंप दिया था। यहां से मंजूरी मिलने के बाद विधानसभा सचिवालय ने मंजूर करते हुए राजभवन भेज दिया था। राज्यपाल ने भी बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे को स्वीकार करते हुए इसकी अधिसूचना जारी कर दी हैं।