Lok Sabha Election 2024 Fourth Phase: 10 राज्य, 96 सीट और 1700 से ज्यादा प्रत्याशी

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण की वोटिंग सोमवार को होगी। इसके लिए 11 मई से चुनाव प्रचार और प्रसार थम चुका है। सात चरण की वोटिंग में चौथे दौर के तहत 10 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों की कुल 96 सीटों पर मतदान होगा।

सोमवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे। इसमें एक हजार सात सौ 17 (1,717) प्रत्याशी मैदान में है। इस चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीट, तेलंगाना की सभी 17 सीट, उत्तरप्रदेश (UP) की 13 सीट, महाराष्ट्र की सीट 11 पर वोटिंग होगी।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: पेंशन को लेकर EPFO और सरकार को 4 सुझावपेंशन योग्य वेतन सीमा में संसोधन से बढ़ेगा पैसा

साथ ही पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश (MP) की आठ-आठ सीट, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर इस चरण में वोटिंग होगी।
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के अंतर्गत कुल सात चरणों में वोटिंग हो रही है। इसके तहत पहले चरण की वोटिंग बीते 19 अप्रैल को हुई थी।

पहले चरण में 21 राज्य की कुल एक सौ दो (102) सीटों पर वोटिंग हुई थी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को हुई थी, जिसमें 13 राज्य के 89 सीट पर वोट पड़े थे।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: पेंशन को लेकर EPFO और सरकार को 4 सुझावपेंशन योग्य वेतन सीमा में संसोधन से बढ़ेगा पैसा

जबकि तीसरे चरण में सात मई को 12 राज्य की 94 सीट के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। चौथे चरण की वोटिंग आगामी सोमवार यानी 13 मई को होगी। इसमें 10 राज्य की 96 सीट कवर होंगे।

पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को

पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को होगी। पांचवें चरण में आठ राज्य के 49 संसदीय क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे। साथ ही छठवें चरण में 25 मई को सात राज्य की 57 संसदीय निर्वाचन इलाकों में वोटिं होगी।

ये खबर भी पढ़ें : कर्मचारी पेंशन योजना 1995: कनार्टक हाईकोर्ट के फैसले पर अब ये करने जा रहा EPFO

इसके बाद सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। इस अंतिम चरण मे आठ राज्य की कुल 57 सीटों पर वोट पड़ेंगे। इस तरह से सात चरणों की वोटिंग के बाद आगामी चार जून को एक साथ देशभर के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की काउंटिंग होगी और इसी दिन साफ हो जाएगा कि दिल्ली के किले पर कौन बैठेगा।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें