Suchnaji

भारतीयों के लिए अमेरिका, कनाडा, गल्फ, यूरोप में नौकरी और रोजगार का बेहतर मौका, लेकिन ये गलती मत कीजिएगा

भारतीयों के लिए अमेरिका, कनाडा, गल्फ, यूरोप में नौकरी और रोजगार का बेहतर मौका, लेकिन ये गलती मत कीजिएगा
  • नौकरी चाहने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित वीजा, काम की अनुमति, विदेशी मामूली नियम और शर्तों को समझें।

अज़मत अली, भिलाई। भारतीय नागरिक इस वक्त विदेशी धरती की तरफ तेजी से रुख कर रहे हैं। रोजगार (Employment) की तलाश में भाग रहे हैं। यही वजह है कि भारतीय नागरिकता तक छोड़ रहे हैं। लोकसभा में सरकार की तरफ से इस पर रिपोर्ट पिछले दिनों पेश की जा चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें: Car News: कार खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी मत कीजिए ये गलती

AD DESCRIPTION

भारतीयों के लिए नौकरी और रोजगार का बेहतर मौका कई देशों में मिलता है। नौकरी और रोजगार के मौके कई देशों में पाए जाते हैं। प्रमुख देशों के अलावा भी अन्य देश भी भारतीय नौकरी चाहने वालों के लिए विकल्प प्रदान करते हैं। नौकरी चाहने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित वीजा (Visa), काम की अनुमति, विदेशी मामूली नियम और शर्तों को समझें और उन्हें पूरा करने के लिए तैयार रहें। किसी दलाल के चंगुल में फंसने से बचें और भारतीय दूतावास से जरूर पुष्टि करने के बाद ही अपना फैसला करें।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NJCS: इस्पात मंत्रालय NJCS की कार्यप्रणाली, सदस्यों के चयन का बदले तरीका, RTI के दायरे में लाएं और होटलों में मीटिंग करें बैन

जानिए किन देशों में भविष्य संवारने का मौका

सिंगापुर: सिंगापुर (Singapore) भारतीयों के लिए नौकरी और रोजगार का एक बेहतरीन विकल्प माना जा रहा है। यहां अनुभवी और तलाशी गई कार्यकारी और तकनीकी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में नौकरी के मौके मिलते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: Bhilai NEWS: विधायक देवेंद्र यादव ने दी वार्ड 38 ,42 और 45 को दी बड़ी सौगात

गल्फ: अबू धाबी, दुबई, कुवैत, ओमान आदि गल्फ क्षेत्र (Gulf Area) भी भारतीय नौकरी खोजने के लिए एक प्रमुख स्थान है। खासतौर पर व्यापारिक (Business), इंजीनियरिंग (Engineering), स्वास्थ्य (Medical), अविधि और होटल प्रबंधन (Hotel Management) क्षेत्र में। यहां भारत के उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, मुंबई, बिहार से हर साल रोजगार के तलाश में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं।

कनाडा: कनाडा (Canada) भी एक विकसित देश है, जो अनुभवी और नौकरी चाहने वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर मौके प्रदान करता है। यहां कृषि, इंजीनियरिंग, IT, वित्तीय सेवाएं और चिकित्सा क्षेत्र में नौकरी के अवसर होते हैं। पंजाब का एक बड़ा वर्ग यहां बसा हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें: जगन्नाथ मंदिर से शिवनाथ तक निकली कांवड़ यात्रा, विधायक देवेंद्र ने किया स्वागत व चढ़ाया जल

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया (Australia) एक अन्य लोकप्रिय विकसित देश है जो विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी और रोजगार के अवसर प्रदान करता है।

यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन): यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) भी भारतीयों के लिए नौकरी और रोजगार के लिए आकर्षक विकल्प है। यहां अनुभवी और व्यवसायों, IT, वित्त, मानव संसाधन, चिकित्सा, और शिक्षण क्षेत्र में नौकरी के अवसर होते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: RINL का नहीं होगा SAIL में विलय, Non-Strategic Sectors की कंपनी का होगा निजीकरण या बंद

अमेरिका: अमेरिका (America) भी विश्व में नौकरी और रोजगार के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग, वित्त, विज्ञान, चिकित्सा, और अन्य क्षेत्रों में अनेक नौकरी के अवसर होते हैं।