इस्को स्टील प्लांट में SAIL का पहला Floating Solar Plant हुआ Start, ऐसे डायरेक्ट होगा लाभ

– फ्लोटिंग सोलर पैनल की डिजाइन के कई फायदें माने जा रहे है,

सूचनाजी न्यूज, बर्नपुर। इस्को स्टील प्लांट (ISP), बर्नपुर में सेल के पहले फ्लोटिंग सोलर प्लांट को स्टार्ट कर दिया गया है। बर्नपुर और दुर्गापुर स्टील प्लांट के प्रभारी निदेशक बी.पी. सिंह द्वारा इसका उद्घाटन किया गया। चार मेगावाट इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन कैपेसिटी वाला यह फ्लोटिंग सोलर फोटोवोल्टिक सिस्टम ISP के ग्रीन एनर्जी प्रोडक्शन के टार्गेट को हासिल करने की ओर एक अति महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

करीब चार मेगावाट स्वच्छ ऊर्जा का प्रोडक्शन करने की प्लांट की कैपेसिटी ISP के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा। फ्लोटिंग सोलर पैनल की डिजाइन के कई फायदें माने जा रहे है, जिसमें इसकी उच्च दक्षता, जल बचाव और ऊर्जा बचत आदि शामिल है। फ्लोटिंग सोलर प्लांट ISP के कार्बन उत्सर्जन को प्रति वर्ष करीब 5452 टन कम करेगा।

इस अवसर पर प्रभारी निदेशक बी.पी. सिंह ने संबंधित समस्य कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि सूर्य की शक्ति का इस्तेमाल करके, यह प्लांट स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करने के साथ जीवाश्म ईंधन पर हमारी डिपेंडेंसी और हमारे कार्बन पदचिह्न को भी कम करेगा।

यह उन्नत सिस्टम न केवल पूरे स्टील इंडस्ट्री की पहली फ्लोटिंग सोलर परियोजना है, बल्कि पूरे देश में किसी भी विनिर्माण उद्योग में अपनी तरह की सबसे पहली परियोजना हैं। इस पहल ने SAIL के दूसरे स्टील प्लांटों के लिए भी ऐसी ही कई परियोजनाएं आरंंभ करने का रास्ता साफ होगा।

इस परियोजना का कॉन्सेप्ट, ड्रॉइंग, डिजाइन, इंजीनियरिंग, क्रियान्वयन, सुपर विजन ISP के परियोजना एवं डिजाइन विभाग, विद्युत वितरण विभाग,केंद्रीय विद्युत विभाग और इलेक्ट्रो टेक्निकल लेबोरेट्री (ETL) के पावर विंग के द्वारा, जल प्रबंधन विभाग (WMD) के सहयोग से, इन हाउस किया गया हैं। परियोजना मेसर्स क्वांट सोलर को सौंपी गई। साथ ही काम जुलाई 2022 को आरंभ हुआ। जबकि इस प्लांट से वाणिज्यिक फायदा मार्च 2024 से हासिल किया जा रहा हैं।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें