BIG Breaking : चुनावी तारीखों का ऐलान, यहां थ्री फेज तो इधर एक दिन में निपटेगा इलेक्शन

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की बताई डेट। इन राज्यों में होगा चुनाव।

 

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। केन्द्रीय चुनाव आयोग ने आज यानी शुक्रवार को दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके मीडिया के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया। आयोग ने पत्रकारों को लोकतान्त्रिक पर्व के हर चरण के बारे में बारीकी से अवगत कराया। तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

चुनावी प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरणों में से एक नॉमिनेशन फॉर्म पर्चेजिंग, नॉमिनेशन फाइल, नाम वापसी, वोटिंग से लेकर काउंटिंग, रिजल्ट डिक्लेरेशन जैसी महत्वपूर्ण डेट्स के बारे में बता दिया है। भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India – ECI) के इस प्रेस कॉन्फ्रेस के साथ ही हरियाणा और जम्मू और कश्मीर राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है।

शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू और कश्मीर में थ्री फेज में विधानसभआ के लिए चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि जम्मू और कश्मीर में विधानसभा के लिए पहले चरण के तहत 18 सितंबर को वोटिंग होगी। यहां दूसरे फेज में 25 सितंबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि एक अक्टूबर को तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग होगी। इसी तरह से चार अक्टूबर को मतों की गिनती की जाएगी।

हरियाणा में एक फेज में वोटिंग 

हरियाणा राज्य विधानसभा के लिए एक चरण में वोटिंग होगी। हरियाणा राज्य विधानसभा के लिए एक अक्टूबर को वोटिंग होगी, जबकि चार अक्टूबर को मतों की गिनती की जाएगी। चार अक्टूबर को काउंटिंग के साथ ही नई सरकार की स्थिति साफ हो जाएगी।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें