भिलाई इस्पात संयंत्र: ब्लास्ट फर्नेस-7 कैपिटल रिपेयर के बाद फिर धधका

  • 2024-25 वार्षिक व्यवसाय योजना के लिए हॉट मेटल के उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने हेतु ब्लास्ट फर्नेस जल्द ही फिर से परिचालन में आने के लिए तैयार है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL – Bhilai Steel Plant) के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण कार्यक्रम की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए, ब्लास्ट फर्नेस- 7 के स्टोव 2 की हीटिंग का कार्य, इस विस्तृत कैपिटल रिपेयर के बाद 15 अक्टूबर 2024 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ जॉब न्यूज: पीएचई में 261 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू

मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (लौह) तापस दासगुप्ता द्वारा मुख्य महाप्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस) मनोज कुमार, मुख्य महाप्रबंधक (आरईडी) प्रोसेनजीत दास एवं ब्लास्ट फर्नेस, आरईडी, पीएलईएम सहित विभिन्न विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मियों की उपस्थिति में स्टोव 2 के पुनः प्रज्ज्वलन के साथ ही स्टोव हीटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिससे इसके फर्नेस उत्पादन में शामिल होने की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है।

ये खबर भी पढ़ें: हो गया धरना, अब 28 को हड़ताल, पढ़िए पूरा डिटेल

इस महत्वपूर्ण ऑपरेशन से हॉट ब्लास्ट तापमान में वृद्धि होने की उम्मीद है, जो डीकार्बोनाइजेशन उद्देश्यों की दिशा में महत्वपूर्ण रूप से सहायक होगा। कैपिटल रिपेयर के के तहत, स्टोव की पूरी रिफ्रैक्टरी रीलाइनिंग की गई, जिसमें क्षतिग्रस्त रिफ्रैक्टरीज को भी हटाया गया था।

ये खबर भी पढ़ें: धरने के दौरान मुर्गा चौक पर भयानक हादसा, ट्रक ने मारी कार को टक्कर, कई यूनियन नेता बाल-बाल बचे

तापस दासगुप्ता ने बीएफ बिरादरी और रिपेयर में शामिल एजेंसियों को बधाई दी। विस्तृत कैपिटल रिपेयर के लिए बंद किए जाने के बाद, अब प्लांट में ब्लास्ट फर्नेस-7 अपनी विस्तृत रिपेयर गतिविधि के पूरा होने के करीब है। 2024-25 वार्षिक व्यवसाय योजना के लिए हॉट मेटल के उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने हेतु ब्लास्ट फर्नेस जल्द ही फिर से परिचालन में आने के लिए तैयार है।

ये खबर भी पढ़ें: सिपाही की पत्नी-बेटी को तलवार से काटा, आगजनी, एसडीएम की पिटाई

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें