Suchnaji

भारतीय इस्पात सम्मेलन 2024: इस्पात उद्योग, अनुसंधान और तकनीकी संस्थानों के टेक्नोक्रेट का भिलाई में जमावड़ा

भारतीय इस्पात सम्मेलन 2024: इस्पात उद्योग, अनुसंधान और तकनीकी संस्थानों के टेक्नोक्रेट का भिलाई में जमावड़ा
  • सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के सहयोग “भारतीय इस्पात सम्मेलन” का उद्घाटन महात्मा गांधी कला मंदिर में होगा।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। देश के विभिन्न हिस्सों से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के लौह और इस्पात उत्पादक कंपनी, इस्पात निर्माण से संबंधित अनुसंधान और प्रौद्योगिकी संस्थानों के टेक्नोक्रेट, विशेषज्ञ और प्रतिनिधिगण आज 29 अगस्त 2024 को ‘डीकार्बोनाइजेशन और बुनियादी ढांचे के विकास का महत्व और भूमिका’ विषय पर दो दिवसीय भारतीय इस्पात सम्मेलन (Two Day Indian Steel Conference) के उद्घाटन समारोह लिए इस्पात नगरी भिलाई में एकत्रित हो रहे हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: Monkey Pox को लेकर अलर्ट, एडवाइजरी जारी, पढ़िए जानलेवा वायरस के बारे में

आयरन एंड स्टील रिव्यू मैगजीन-कोलकाता (Iron and Steel Review Magazine-Kolkata), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल्स (आईआईएम) (Indian Institute of Metals)भिलाई चैप्टर और इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (Bhilai Chapter and Institution of Engineers) (इंडिया) भिलाई सेंटर द्वारा सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL Bhilai Steel plant) के सहयोग से संयुक्त रूप से भिलाई में आयोजित किए जा रहे “भारतीय इस्पात सम्मेलन” का उद्घाटन आज महात्मा गांधी कला मंदिर में एस्सार मिनमेट प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी और सेल के पूर्व निदेशक (तकनीकी) एसएस मोहंती द्वारा किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: कहने को इंटरनेशनल तालपुरी कॉलोनी, हालात नर्क से बदतर, सांसद जी दीजिए ध्यान

इस अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai STeel Plant) के प्रभारी निदेशक अनिर्बान दासगुप्ता उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करेंगे। इसके अतिरिक्त भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai STeel Plant) के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स-बीएसपी) अंजनी कुमार, आईआईएम-रायपुर के निदेशक प्रोफेसर आर के काकानी, सीएसवीटीयू के कुलपति डॉ एम के वर्मा, एनआईटी-रायपुर के निदेशक डॉ एनवी रमना राव, आईएसआर इन्फोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी संतोष महंती, आईआईएम भिलाई चैप्टर के उपाध्यक्ष और सीजीएम इंचार्ज (आयरन) तापस दासगुप्ता, अध्यक्ष (आईईआई, बीएलसी) पुनीत चौबे भी उपस्थित रहेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: राउरकेला स्टील प्लांट सेल की सभी इकाइयों में निकला आगे, ब्लास्ट फर्नेस में बायोचार इंजेक्शन शुरू

इस्पात उत्पादक कंपनियों के लगेंगे स्टॉल

उद्घाटन सत्र के बाद एक प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा, जिसमें प्रतिभागी कंपनियों और आपूर्तिकर्ताओं द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में अपने-अपने स्टॉल भी लगाये जायेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: Steel Sector News: SAIL के सभी प्लांट, टिस्को, जिंदल, इस्सार, NMDC के एक्सपर्ट का भिलाई में जमावड़ा, बनेगा रोडमैप

इसके बाद डी-कार्बोनाइजेशन और बुनियादी ढांचे के विकास के महत्व और भूमिका पर पैनल चर्चा होगी। दूसरे सत्र में इस सम्मेलन का मुख्य प्रतिवेदन निदेशक (आईआईटी,भिलाई) प्रोफेसर राजीव प्रकाश तथा निदेशक (एनआईटी, रायपुर) डॉ एन वी रमना राव द्वारा दिया जायेगा। इसके बाद “इंफ्रास्ट्रक्चर में स्टील की भूमिका” विषय पर श्री सुशीम बनर्जी द्वारा मुख्य प्रतिवेदन दिया जायेगा।

ये खबर भी पढ़ें: बिजनेस आइडिया: 80 हजार खर्च, 20 हजार सब्सिडी मिली, मिर्ची ने कराई शुद्ध बचत डेढ़ लाख की

प्रौद्योगिकी पर आधारित विषयों पर तकनीकी पेपर प्रस्तुत होंगे

दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने वाली विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा कैपेक्स-मुक्त पहल डीकार्बोनाइजेशन, डीकार्बोनाइजेशन मार्गों में प्रौद्योगिकी और एआई की भूमिका, रिफ्रेक्ट्रीज और ग्रीन स्टील, फ्लैट और लॉन्ग रोलिंग मिलों के लिए उन्नत रोल शॉप टेक्नोलॉजी आदि सहित स्टील उद्योग से संबंधित प्रौद्योगिकी पर आधारित विषयों पर तकनीकी पेपर प्रस्तुत किए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें: नेशनल कान्क्लेव फॉर सीपीएसइज में साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के डायरेक्टर पर्सनल का मंत्र

सत्रों के दौरान भविष्य की रणनीतियों पर भी चर्चा की जाएगी। तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे और सातवें सत्र के क्रमशः संबंधित सत्र अध्यक्षों और प्रतिवेदकों द्वारा सत्रों का सारांश प्रस्तुत किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: UPS की तरह EPS 95 पेंशन की मांग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-श्रम मंत्री को 7500 रुपए न्यूनतम पेंशन की चिट्ठी

जानिए किस प्लांट से प्रतिनिध आ रहे

भिलाई, राउरकेला, बोकारो, दुर्गापुर, बर्नपुर स्थित एकीकृत इस्पात संयंत्रों, सेल के अनुसंधान विंग, आरडीसीआईएस, सेंटर फॉर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीईटी), खनन कंपनी एनएमडीसी और देश के अन्य इस्पात उत्पादक कंपनी जैसे टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड, जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड, एसएमएस इंडिया, एमओआईएल, डेनियली इंडिया लिमिटेड, प्राइमेटल्स टेक्नोलॉजीज इंडिया और भारतीय लौह एवं इस्पात क्षेत्र कौशल परिषद, आईआईटी-भिलाई, एनआईटी-रायपुर सहित सेल के विभिन्न संयंत्रों और इकाइयों के टेक्नोक्रेट और प्रतिनिधि सत्रों के दौरान विभिन्न विषयों पर तकनीकी पेपर प्रस्तुत करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: ईपीएस 95 पेंशन कैलकुलेशन को लेकर नई बात, ऐसा हो फॉर्मूला

ग्रीन सस्टेनेबिलिटी पर भी फोकस

भिलाई निवास में 30 अगस्त को आयोजित इस सम्मेलन के आठवें और नौवें सत्र में सप्लायर मीट होगी, जिसमें सड़क निर्माण और पेवर ब्लॉक के निर्माण में एलडी स्लैग का अभिनव उपयोग, स्टील उद्योग में डीकार्बोनाइजेशन के लिए जैव ईंधन के उपयोग की संभावना सहित डीप लर्निंग तकनीक का उपयोग करके रोल्ड स्टील के सतही दोषों का स्वचालित पता लगाना आदि विषय पर तकनीकी पेपर प्रस्तुत कर चर्चा भी की जाएगी। साथ ही एमएसीओ प्रस्तुति दी जाएगी और ग्रीन सस्टेनेबिलिटी पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन मंत्रालय से बड़ी खबर, 60 लाख कर्मचारियों ने CPGRAMS का उठाया फायदा, अब 21 दिन में रिजल्ट

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117