SAIL कर्मचारियों-अधिकारियों का DA बढ़कर अब 39.2%, CG के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38%

  • सीजी में सातवें वेतनमान में 5% की बढ़ोतरी की गई है। पहले 33% महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मिल रहा था, लेकिन अब बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ 38% महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मिलेगा।

अज़मत अली, भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल (SAIL) के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है। 2017 की वेतन संरचना अनुसार सेल कर्मचारियों (कार्यपालक एवं गैर-कार्यपालक) के लिए 1.7.2023 से महंगाई भत्ते की दर 39.2% रहेगी। पिछली दर की तुलना में महंगाई भत्ते की राशि में 1.5% की वृद्धि हुई है।

सेल कारपोरेट आफिस की ओर से इस बाबत 13 जुलाई को सर्कुलर जीर किया गया। इसके बाद भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन की ओर से शुक्रवार शाम सर्कुलर जारी कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर इस वक्त यह सर्कुलर तेजी से वायरल हो रहा है। दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के राज्य कर्मचारियों की बात की जाए तो उनको 38 प्रतिशत ही महंगाई भत्ता मिलेगा।

सातवें वेतनमान में 5% की बढ़ोतरी की गई है। पहले 33% महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मिल रहा था, लेकिन अब बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ 38% महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मिलेगा। छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने बड़ा फैसला लिया था। विधानसभा चुनाव से पहले सीएम भूपेश बघेल ने शासकीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ाया है। इसकी जानकारी खुद सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट के माध्यम से दी थी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केबिनेट की बैठक में राज्य के शासकीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 5% की वृद्धि करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया था। इससे राज्य सरकार को प्रति वर्ष एक हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

इधर-नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त रोहित व्यास ने भिलाई निगम के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा दिया है। निगम कर्मचारियों के लिए यह सुखद खबर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर शासन ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। इसी के तहत निगम आयुक्त रोहित व्यास ने तत्परता दिखाते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश शीघ्र जारी कर दिया है। अब आने वाले महीने से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता निगम के कर्मचारियों को मिलेगा और उनके खाते में अतिरिक्त राशि के साथ वेतन आएगी।

लेखा अधिकारी जीतेंद्र ठाकुर ने बताया कि अगस्त महीने से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता वेतन में जुड़कर कर्मचारी/अधिकारियों को मिलेगा, इसकी तैयारी लेखा विभाग द्वारा कर ली गई है, उन्होंने बताया कि जुलाई का वेतन जो अगस्त में मिलेगा उसमें बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता का लाभ निगम के कर्मचारियों को मिलेगा।

इसी के साथ ही कर्मचारियों के तनख्वाह में इजाफा हो जाएगा, लेखा अधिकारी ठाकुर ने बताया कि प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों को बढे हुए महंगाई भत्ते के हिसाब से 5000 से 6000 के मध्य, द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों को 3500 से 4500 हजार के बीच, तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों 3000 के समीप और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को 2 से ढाई हजार के मध्य की राशि अगले वेतन में जुड़कर मिलेगा।

अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी ने कर्मचारी हितों को ध्यान में रखते हुए शासन से आदेश जारी होते ही प्रकरण को आयुक्त के समक्ष रखते हुए शीघ्रता का परिचय दिया और आदेश जारी कराने के लिए फाइलों की प्रक्रिया पूर्ण कराई। निगम आयुक्त के जारी आदेश के तहत सातवें वेतनमान में 5% की बढ़ोतरी की गई है पहले 33% महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मिल रहा था लेकिन अब बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ 38% महंगाई भत्ता कर्मचारियों को मिलेगा।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें