Suchnaji

Rourkela Steel Plant: ब्लास्ट फर्नेस 5 दुर्गा का मना 10वां बर्थ-डे, कटा केक, खिले चेहरे

Rourkela Steel Plant: ब्लास्ट फर्नेस 5 दुर्गा का मना 10वां बर्थ-डे, कटा केक, खिले चेहरे
  • सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-5 के चालू होने की 10वीं वर्षगांठ धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। ब्लास्ट फर्नेस-5 दुर्गा के चालू होने के 10वें वर्ष के उपलक्ष्य में शनिवार को सेल (SAIL) राउरकेला इस्पात संयंत्र (Rourkela Steel Plant) के ब्लास्ट फर्नेस विभाग में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया। कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) एसआर सूर्यवंशी ने इस अवसर के केक काटा। उनके साथ कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन), पीके शतपथी, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) पीके साहू, कार्यपालक निदेशक (समंग्री प्रबंधन) सोमनाथ त्रिपाठी, कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ. बीके होता, कार्यपालक निदेशक (खान) आलोक वर्मा, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) एके बेहुरिया और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। समारोह में बड़ी संख्या में मुख्य महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष, विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

SAIL Rourkela Steel Plant: प्लेट प्रोडक्शन में लंबी छलांग, ईडी वर्क्स सूर्यवंशी मिठाई लेकर पहुंचे विभाग

इस अवसर पर बोलते हुए कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) ने बीएफ-5 दुर्गा के दस परिचालन वर्षों को सफलतापूर्वक पूरा होने पर ब्लास्ट फर्नेस टीम को बधाई दी। एसआर सूर्यवंशी ने बीएफ-5 के शुरुआती दिनों के साथ अपने जुड़ाव को याद किया। उन्होंने आरएसपी की यात्रा में अत्याधुनिक ब्लास्ट फर्नेस को शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डाला, जो आरएसपी के लिए उच्च उत्पादकता और समृद्धि का प्रतीक है। उन्होंने सभी से यूनिट के समग्र प्रदर्शन में सुधार के लिए उत्पादन को और बढ़ाने और शून्य रखरखाव की दिशा में काम करने का भी आग्रह किया।

ये खबर भी पढ़ें: देश का पहला PSU बना SAIL Rourkela Steel Plant, जिसकी खुद की होगी मालगाड़ी, ग्राहकों तक पहुंचाएगा प्रोडक्ट

इस अवसर पर उपस्थित सभी कार्यपालक निदेशकों ने ब्लास्ट फर्नेस समूह को इस यादगार आयोजन के लिए बधाई दी। मुख्य महाप्रबंधक (लौह) विश्वरंजन पलाई ने सभा का स्वागत किया और कार्यक्रम का समन्वय किया।

ये खबर भी पढ़ें:  Bokaro Steel Plant: BSL OA अध्यक्ष एके सिंह संग 5 अफसरों का ट्रांसफर

आप भी जानिए ब्लास्ट फर्नेस-5 के बारे में

ब्लास्ट फर्नेस-5 आरएसपी के व्यापक आधुनिकीकरण और विस्तार योजना के तहत 4060 क्यूबिक मीटर की उपयोगी मात्रा के साथ आया था, जिसे वर्ष 2013 में 2.8 मिलियन टन प्रति वर्ष की उत्पादन क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया था।

ये खबर भी पढ़ें:  Bhilai Steel Plant के ED P&A को ठेका श्रमिकों की समस्या बताई, इंटक ने चिंता जताई

गौरतलब है कि बीएफ-5 देश के सबसे बड़े ऑपरेटिंग ब्लास्ट फर्नेसों में से एक ने मार्च 2018 में 10 मिलियन टन हॉट मेटल उत्पादन को पार कर लिया, इसके बाद फरवरी 2020 में 15 मिलियन टन हॉट मेटल उत्पादन और जनवरी 2022 में 20 मिलियन टन और 19 मई, 2022 को 21 मीट्रिक टन का आँकड़ा पार कर गया। जुलाई 2023 तक फर्नेस ने राष्ट्र निर्माण सेवा के लिए 24.3 मिलियन टन का उत्पादन किया है।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117