छत्तीसगढ़ का चौथा एयरपोर्ट अंबिकापुर, पीएम मोदी 20 को करेंगे उद्घाटन

  • छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर एयरपोर्ट है। अब चौथा एयरपोर्ट अंबिकापुर का होगा।

सूचनाजी न्यूज, वाराणसी/रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के साथ देश के कई शहरों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण प्रोजेक्ट की आधारशिला 20 अक्टूबर को PM Modi रखेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: रुआबांधा साप्ताहिक बाजार हटाइए मैडम, दिलाइए वृद्धा पेंशन, लोक कलाकार पेंशन

साथ ही छत्तीसगढ़ को एक और एयरपोर्ट की सौगात भी देंगे। अंबिकापुर हवाई अड्डे (Ambikapur Airport) का पीएम मोदी वाराणसी से ही वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर एयरपोर्ट है। अब चौथा एयरपोर्ट अंबिकापुर का होगा।

ये खबर भी पढ़ें: रुआबांधा साप्ताहिक बाजार हटाइए मैडम, दिलाइए वृद्धा पेंशन, लोक कलाकार पेंशन

इस बात की जानकारी केंद्रीय नागर विमानन (Ministry of Civil Aviation) मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को लिखे पत्र में दी है। मंत्री का कहना है कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा देश के हवाईअड्डा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता के तहत कई महत्वपूर्ण विकास किए गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL राउरकेला इस्पात संयंत्र: SMS-2 ने कास्टिंग में बनाया नया रिकॉर्ड

एएआइएल ने 225 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ रीवा, सरसावा और अंबिकापुर हवाई अड्डों पर नए टर्मिनल भवनों का विकास सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसके अलावा, एएआइएल ने 5,910 करोड़ रुपये के पर्याप्त निवेश के साथ वाराणसी, आगरा, दरभंगा और बागडोगरा हवाई अड्डों पर चार अतिरिक्त नए टर्मिनल भवनों का विकास शुरू किया है।
नव विकसित टर्मिनल भवनों को सालाना 10 लाख यात्रियों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो यात्री हैंडलिंग क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है।

ये खबर भी पढ़ें: Big news: छत्तीसगढ़ कोयला और कस्टम मीलिंग घोटाले के आरोपियों का होगा नार्को टेस्ट, ईडी ने कसा शिकंजा

इसके अतिरिक्त, वाराणसी, आगरा, दरभंगा और बागडोगरा हवाई अड्डों पर प्रस्तावित चार टर्मिनल भवनों में पूरा होने पर प्रति वर्ष 230 लाख से अधिक यात्रियों को सेवा देने की क्षमता होगी।

ये खबर भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ जॉब न्यूज: पीएचई में 261 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू

परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा 20 अक्टूबर को वाराणसी में आयोजित एक समारोह के माध्यम से किया जाएगा। इसलिए केंद्रीय मंत्री ने सीएम से अंबिकापुर हवाई अड्डे पर इस महत्वपूर्ण अवसर पर उपस्थित रहने का निवेदन किया है।

ये खबर भी पढ़ें: हो गया धरना, अब 28 को हड़ताल, पढ़िए पूरा डिटेल

बता दें कि अंबिकापुर दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट से बिलासपुर-रायपुर के लिए जहाज उड़ान भरेगा। जल्द ही इसकी सेवा देश की राजधानी दिल्ली, वाराणसी, पटना, भोपाल से भी कनेक्ट हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें: धरने के दौरान मुर्गा चौक पर भयानक हादसा, ट्रक ने मारी कार को टक्कर, कई यूनियन नेता बाल-बाल बचे

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें