Suchnaji

कोल इंडिया: Coal Mine Safety Report Portal पर बड़ी खबर

कोल इंडिया: Coal Mine Safety Report Portal पर बड़ी खबर
  • राष्ट्रीय कोयला खान सुरक्षा रिपोर्ट पोर्टल; सुरक्षा की दिशा में एक कदम।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। कोयला कंपनियों (Coal Companies) की सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए कोयला मंत्रालय के सचिव अमृत लाल मीणा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय कोयला खान सुरक्षा रिपोर्ट पोर्टल के वर्तमान विकास की समीक्षा की।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई स्टील प्लांट: कोक ओवन के अधिकारियों-कर्मचारियों को मिला शिरोमणि अवॉर्ड, जानिए नाम

समीक्षा बैठक में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) (Coal India Limited) के अध्यक्ष और कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सहायक कंपनियों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

ये खबर भी पढ़ें: एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का पहला प्रमुख उत्पादन बना मील का पत्थर

अमृत लाल मीणा ने सभी कोयला खदानों (Coal mines) में शत प्रतिशत सुरक्षा ऑडिट करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने “शून्य दुर्घटना, विफलता-रहित सुरक्षा” के लिए मंत्रालय की प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि की। सीआईएल के अध्यक्ष ने पोर्टल का प्रदर्शन किया और मंत्रालय के अधिकारियों ने कोयला खदानों में सुरक्षा सुधारों में प्रगति के लिए महत्‍वपूर्ण जानकारी दी।

ये खबर भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रमेन डेका निहारते रहे भिलाई स्टील प्लांट, देखी दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी

पोर्टल के प्रदर्शन में दो प्रमुख मॉड्यूल दिखाए गए: दुर्घटना मॉड्यूल और सुरक्षा ऑडिट मॉड्यूल। कोयला खनन में कई परिचालन और व्यावसायिक खतरों को देखते हुए, खदानों में सुरक्षित रूप से कार्य करने के लिए कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल आवश्यक हैं। कोयला कंपनियां अपने विज़न और मिशन के अनुरूप एक व्यापक सुरक्षा नीति लागू करने के प्रति समर्पित हैं।

ये खबर भी पढ़ें: भारत बंद: भिलाई स्टील प्लांट के कार्मिक भी रहे शामिल, पढ़िए एससी-एसटी आरक्षण, क्रीमीलेयर पर रिपोर्ट

राष्ट्रीय कोयला खान सुरक्षा रिपोर्ट पोर्टल सुरक्षा प्रबंधन (National Coal Mine Safety Report Portal Safety Management) में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है। दुर्घटना मॉड्यूल 24 घंटे की अवधि में तत्काल रिपोर्टिंग और दुर्घटनाओं के कुशल प्रबंधन को सक्षम करेगा, जिससे त्वरित प्रतिक्रिया और गहन विश्लेषण सुनिश्चित होगा।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई न्यूज: नल खोलते आता है इतना खौलता पानी कि पक जाए चावल

सुरक्षा ऑडिट मॉड्यूल ऑडिटिंग प्रक्रिया (Audit Module Auditing Process) के क्षेत्र का विस्‍तार करेगा, कोयला खनन क्षेत्र में सुरक्षा प्रणालियों और प्रोटोकॉल को अधिक मजबूत करेगा और इन उन्नत मॉड्यूल को एकीकृत करके, महत्वपूर्ण सुरक्षा चुनौतियों का समाधान किया जा रहा है, जिससे सुरक्षा प्रबंधन के लिए नए मानकों का निर्माण किया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद भी ईपीएफओ का ऐसा रवैया

कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) और कोयला-सार्वजनिक क्षेत्र (Coal-Public Sector) के उपक्रम, कोयला मंत्री (Coal Minister) के नेतृत्व में संभावित खतरों की पहचान करने और इनके समाधान के लिए जोखिम मूल्यांकन प्रक्रियाओं के माध्यम से “खान सुरक्षा की संस्कृति” को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। नवीन प्रौद्योगिकियों और नीतियों से लाभान्वित, कोयला मंत्रालय का उद्देश्य सुरक्षा, उत्पादकता की संस्कृति को प्रोत्‍साहन देना और कोयला खनन क्षेत्र के सभी कर्मचारियों की भलाई सुनिश्चित करना है।

ये खबर भी पढ़ें: भारत बंद लाइव: देशभर में दिख रहा असर, स्कूल, इंटरनेट सेवाएं बंद, भिलाई में रैली, पटना में लाठीचार्ज

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117