Suchnaji

CG Election 2023: पुरुषों के मुकाबले 31 हजार से ज्यादा महिलाएं डालेंगी वोट, 684 थर्ड जेंडर भी

CG Election 2023: पुरुषों के मुकाबले 31 हजार से ज्यादा महिलाएं डालेंगी वोट, 684 थर्ड जेंडर भी
  • छह सौ 84 तृतीय लिंग समुदाय के वोटर्स 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव में अपना वोट डाल पाएंगे।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) का दौर चल रहा है। राज्य में दो चरण में विधानसभा के चुनाव हो रहा है। प्रदेश की 20 विधानसभा सीटों पर पहले चरण का चुनाव सात नवंबर को हो चुका है। दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा, जिसमें प्रदेश की शेष 70 सीटों पर वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें :  Bhilai Steel Plant में अब प्लेटों का डिस्पैच बढ़ेगा कई गुणा, C&IT ने बनाया सिस्टम

चुनाव आयोग के आंकड़ों पर नजर डालें तो छत्तीसगढ़ में सेकंड फेज के चुनाव के दौरान प्रदेश के 01 करोड़ 63 लाख 14 हजार चार सौ 79 वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL बोनस: Bokaro Steel Plant में फिर हंगामा, अधिकारियों के तर्ज पर चाहिए 50% छूट

इन मतदाताओं में से 81 लाख 41 हजार छह सौ 24 पुरुष वोटर्स है। जबकि 81 लाख 72 हजार एक सौ 71 महिला वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। साथ ही छह सौ 84 तृतीय लिंग समुदाय के वोटर्स 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव में अपना वोट डाल पाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें :  BJP सरकार बनी तो खुर्सीपार कालेज की बनेगी बिल्डिंग, बीएड पाठ्यक्रम होगा शुरू, CM बिस्वा सरमा दहाड़े

आपको बता दें कि प्रदेश में पुरुष वोटर्स के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। ऐसे में दूसरे चरण की वोटिंग की बात करें तो पुरुष मतदाताओं के अपेक्षाकृत करीब 31 हजार से ज्यादा महिला वोटर्स है, जो दूसरे चरण में अपना वोट डालेंगी।

ये खबर भी पढ़ें :  वैशालीनगर चुनाव लाइव: क्या मुकेश निकाल पाएंगे सीट, रिकेश सेन ने क्यों रखा 10 लाख का इनाम, संगीता की कितनी चुनौती, पढ़ें स्टोरी

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 सीटों पर सात नवंबर हो वोटिंग हो चुकी है। इसमें बस्तर संभाग की सभी 12 सीटों के साथ ही दुर्ग संभाग के अंतर्गत आने वाले खैरागढ़ छुईखदान गंडई, मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी, कबीरधाम और राजनांदगांव जिले की आठ सीटों पर वोटिंग सम्पन्न हो चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें :  CG Elections: Bhilai Steel Plant की संयुक्त ट्रेड यूनियन मंच का राजनैतिक कार्य में उपयोग, क्या श्रम आंदोलन कमज़ोर

बिलासपुर संभाग से लेकर रायपुर और सरगुजा संभाग सहित दुर्ग संभाग की शेष 12 सीटों पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी।

ये खबर भी पढ़ें :  चुनाव के नाम पर घर-परिवार तक नफरती मैसेज, सोशल मीडिया का भरा डस्टबिन, आपके बच्चे भी यही सीख रहे

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117