Suchnaji

भिलाई स्टील प्लांट के SMS-3 से अच्छी खबर, बढ़ा उत्पादन और लागत कम

भिलाई स्टील प्लांट के SMS-3 से अच्छी खबर, बढ़ा उत्पादन और लागत कम
  • सीवी1 से बिलेट उत्पादन बीएसपी के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने, लागत कम करने और परिचालन दक्षता सुनिश्चित करता है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल (SAIL) -भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) की मॉडेक्स इकाई स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (Steel Melting Shop-3) (एसएमएस-3) के कंटीन्यूअस कास्टर-1 (सीवी-1) के ब्लूम-कम-बिलेट कास्टर में सफल रूपांतरण से संयंत्र के वांछित उद्देश्यों की पूर्ति हो पा रही है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : CPF घोटाला: Bhilai Steel Plant में ठेका श्रमिकों के सीपीएफ की राशि जमा नहीं कर रही है ठेका कंपनियां…!

लागत दर में कमी से आर्थिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त हुआ है। जहां सीवी 1 से सफल बिलेट उत्पादन हासिल करना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, वहीं अभिनव समाधानों के साथ चुनौतियों पर काबू पाकर सीवी 1 से विशेष रेल ब्लूम उत्पादन, एसएमएस-3 टीम की उत्कृष्टता और संसाधनशीलता को प्रदर्शित करता है।

ये खबर भी पढ़ें : मोदी मंत्रिमंडल ने 16वें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को दी मंजूरी

सीवी1 से बिलेट उत्पादन बीएसपी के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने, लागत कम करने और परिचालन दक्षता सुनिश्चित करता है।

वर्ष 2018 से कास्टर सीवी-1 से उत्पादन प्रारंभ किया गया था, परन्तु लांग रेल उत्पादन हेतु यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) के लिए ब्लूम की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस कास्टर में केवल ब्लूम का उत्पादन किया जाता था।

ये खबर भी पढ़ें : Big Breaking News: Bhilai में भीषण एक्सीडेंट, आर्मी ऑफिसर और IPS अधिकारी के मां, पिता और नानी की मौत

मर्चेंट एंड वायर रॉड मिल्स (एमडब्ल्यूआरएम) और मॉडेक्स यूनिट बार एंड रॉड मिल से उत्पादों की रोलिंग हेतु बिलेट्स की मांग को पूरा करने के लिए, संयंत्र अपनी सहयोगी इकाइयों के माध्यम से बिलेट्स की मांग को पूरा कर रहा था, जिससे लागत दर में वृद्धि हो रही थी और लाभ में कमी हो रही थी।
संयंत्र की समग्र टेक्नो-इकोनॉमिक्स में सुधार के लिए सीवी-1 कास्टर से बिलेट्स उत्पादन की रणनीति बनाकर एसएमएस-3 टीम ने सीवी-1 कास्टर को परिवर्तित करने का कठिन कार्य प्रारंभ किया।

 ये खबर भी पढ़ें : पतियों का कामकाज देखने पत्नियां धमक पड़ी भिलाई स्टील प्लांट, जानिए क्यों…

बिलेट डमी बार नेविगेशन के प्रारंभिक चुनौतियों को तेजी से संपादित करने के बाद, कंटीन्यूअस कास्टिंग प्लांट (सीसीपी)-एसएमएस 3 टीम ने इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग (ईडीडी) के साथ मिलकर रोलर टेबल गाइडिंग को मॉडिफाई करने के प्रयासों में सहयोग करते हुए, उत्पादन में आने वाली अन्य संभावित चुनौतियों को दूर किया। कास्ट बिलेट मूवमेंट में तरंगता और मैन्युअल हस्तक्षेप जैसे मुद्दों को व्यापक पुनर्रचना द्वारा हल कर, एक सुव्यवस्थित प्रणाली तैयार की गई।

ये खबर भी पढ़ें : National PR Festival 2023: एनएमडीसी ने राष्ट्रीय पीआर महोत्सव 2023 में किया शानदार प्रदर्शन

भिलाई इस्पात संयंत्र के शीर्ष प्रबंधन और तकनीकी साझेदारों के बहुमूल्य इनपुट के साथ-साथ प्लांट की इंजीनियरिंग शॉप्स के सहयोग और एसएमएस-3 की कंटीन्यूअस कास्टिंग प्लांट (सीसीपी) टीम के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप वांछित परिणामों के साथ सफलतापूर्वक कास्टर कन्वर्सन प्राप्त हुआ।

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant को मिला एक और नेशनल अवॉर्ड

सीवी-1 से 150×150 mm2 (मीटर प्रति वर्ग) सेक्शन के बिलेट्स का उत्पादन 19 सितंबर 2023 से प्रारंभ किया गया। समग्र प्रयासों के परिणामस्वरूप सितंबर 2023 को ही 9,928 टन वजन के 64 हीट्स का उत्पादन दर्ज किया गया।

अक्टूबर 2023 में 46 हीट का उत्पादन दर्ज किया गया, जिसका वजन लगभग 7,467 टन था। नवंबर 2023 में उत्पादन बढ़कर 291 हीट हो गया, जिसका वजन लगभग 46,842 टन दर्ज किया गया। वर्तमान समय में सीवी 1 से संचयी उत्पादन 401 हीट किया जा रहा है, जिसका कुल भार 64,234 टन है। इसके साथ ही नवंबर 2023 में एसएमएस 3 के बिलेट कास्टर सीके2 के 6 दिन के कैपिटल रिपेयर के पष्चात 150×150 mm2 (मीटर प्रति वर्ग) सेक्शन के 42,031 टन बिलेट्स का भी उत्पादन किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Assembly Elections 2023: सबसे पहले  Bhilai, मनेंद्रगढ़ का आ सकता है रिजल्ट, कवर्धा में होगी देरी

सीवी 1 के रूपांतरण से कास्टर में सेक्षन की अंतर-परिवर्तननियता से एसएमएस-3 को जहां अपने आंतरिक ग्राहक मिलों, अर्थात् यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम), एमडब्ल्यूआरएम, बीआरएम और रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल (आरएसएम) की मांगों को पूरा करने में मदद कर रही है।

वहीं, बाहरी खरीद लागत भी कम हो गई है। बिलेट उत्पादन की अतिरिक्त क्षमता ने बीएसपी को और अधिक सक्षम बनाया है और भविष्य की जरूरतों के लिए बफर स्टॉक भी बना रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Bonus, एरियर पर तिलमिलाए कर्मचारी, BSP मजदूरों का ऑपरेटिंग अथॉरिटी पर गंभीर आरोप

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117