105 दिन बाद भी बायोमेट्रिक में खामियां, वेतन को लेकर एक और संकट

  • सिस्टम की खामियों की वजह से बीएसपी कर्मचारी हो रहे परेशान।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सीटू की टीम महाप्रबंधक (एच आर/आई आर एवं सी एल सी) विकास चंद्रा से मिलकर संयंत्र कर्मियों को बायोमेट्रिक अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम से संबंधित आ रही कई समस्याओं के संदर्भ में मुख्य महाप्रबंधक मानव संसाधन विभाग के नाम पत्र देकर इन समस्याओं के जल्द निराकरण करने की मांग की।

ये खबर भी पढ़ें: रुआबांधा साप्ताहिक बाजार हटाइए मैडम, दिलाइए वृद्धा पेंशन, लोक कलाकार पेंशन

इस अवसर पर प्रबंधन की ओर से रोहित हरित भी मौजूद थे। सीटू की टीम में विजय कुमार जांगड़े, जगन्नाथ प्रसाद त्रिवेदी, टी जोगा राव, डीवीएस रेड्डी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें: स्टील के साथ सेनेटरी पैड पर भी Bhilai Steel Plant का ध्यान, डिटेल पढ़िए श्रीमान, कीमत सिर्फ 2 रुपए

छुट्टी आवेदन करने की तिथि नहीं दिखती

जब कर्मी लीव बुक अथवा ओलम्स सिस्टम के माध्यम से छुट्टी भरता था तब सिस्टम में उस छुट्टी के आवेदन करने की तारीख दर्ज हो जाता था। प्लांट स्टैंडिंग ऑर्डर के अनुसार कर्मी द्वारा छुट्टी आवेदन करने के तीन दिन के अंदर उस छुट्टी को स्वीकृत अथवा अस्वीकृत करना होता है, किंतु संयंत्र के अधिकांश अधिकारी स्टैंडिंग ऑर्डर के इस नियम को नहीं मानते हैं। अर्थात छुट्टी कभी भी भरिए वे आखिरी दिनों में ही उस छुट्टी को स्वीकृत करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL राउरकेला इस्पात संयंत्र: SMS-2 ने कास्टिंग में बनाया नया रिकॉर्ड

अब यदि बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम में छुट्टी आवेदन करने का तारीख ही नहीं दिखेगा तो अधिकारियों से यह कह भी नहीं पाएंगे कि हमने अमुक दिन छुट्टी भरे थे और उस छुट्टी को निश्चित समय के अंदर स्वीकृत अथवा स्वीकृत नहीं किया गया।

ये खबर भी पढ़ें: Big news: छत्तीसगढ़ कोयला और कस्टम मीलिंग घोटाले के आरोपियों का होगा नार्को टेस्ट, ईडी ने कसा शिकंजा

नहीं खुल रहा है ई सहयोग में मेल आईडी दर्ज करने का साइट

कर्मियों को अपने मेल में पे स्लिप डाउनलोड करने हेतु ई सहयोग में मेल आईडी दर्ज करने की व्यवस्था थी, जिससे आवश्यकता पड़ने पर अपने मेल से पे स्लिप डाउनलोड कर प्रिंट आउट लिया जाता था।

ये खबर भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ जॉब न्यूज: पीएचई में 261 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू

परंतु BAMS लागू होने के बाद से पे स्लिप के लिए ई मेल आईडी दर्ज करने वाला साइट खुल नहीं रहा है जिससे कर्मी एप्लीकेशन की साइट पर ई मेल आईडी दर्ज नहीं कर पा रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें: हो गया धरना, अब 28 को हड़ताल, पढ़िए पूरा डिटेल

छुट्टियां लेने के बाद भी नहीं घट रहे हैं छुट्टियों की संख्या

कर्मचारी FL या FL के बदले C-Off लेने पर भी उनके कुल FL से संख्या कम नहीं हो रहा है जिससे दुविधा उत्पन्न हो रहा है कि कितने FL बचे हुए हैं। इस स्थिति से कर्मी धोखे में रह जा रहा है कि उनके पास कितनी छुट्टियां बची हुई है एवं कितनी छुट्टियां खत्म हो गई है।

ये खबर भी पढ़ें: धरने के दौरान मुर्गा चौक पर भयानक हादसा, ट्रक ने मारी कार को टक्कर, कई यूनियन नेता बाल-बाल बचे

राष्ट्रीय अवकाश के अतिरिक्त वेतन को लेकर एक और संकट

महासचिव जगन्नाथ प्रसाद त्रिवेदी ने बताया कि नियमानुसार राष्ट्रीय अवकाश के दिन ड्यूटी करें अथवा साप्ताहिक अवकाश में रहे हर हाल में अतिरिक्त वेतन का भुगतान किया जाता रहा है। अभी राष्ट्रीय अवकाश के दिन अतिरिक्त वेतन लेने के लिए अटेंडेंस सिस्टम में एक डब्बा दिख रहा है, जिसमें सभी को क्लिक करना है।

ये खबर भी पढ़ें: सिपाही की पत्नी-बेटी को तलवार से काटा, आगजनी, एसडीएम की पिटाई

किंतु राष्ट्रीय अवकाश के दिन कर्मियों का साप्ताहिक अवकाश होने पर उनके BAMS में बने डब्बे (Boxs) में क्लिक करने पर Save नहीं हो रहा है जिससे यह आशंका बनी हुई है कि उनको राष्ट्रीय अवकाश का अतिरिक्त वेतन मिलेगा या नहीं।

ये खबर भी पढ़ें: बड़ी खबर: पार्षद योगेश साहू के निधन से शोक में डूबा भिलाई, इस वजह से गई जान

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें