Suchnaji

छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय Facebook Live: Bhilai Township, लीजधारी, बिजली बिल हाफ पर कही बड़ी बात

छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय Facebook Live: Bhilai Township, लीजधारी, बिजली बिल हाफ पर कही बड़ी बात
  • भिलाई के घरेलू उपभोक्ताओं की जो उनकी लड़ाई थी, जो उनका संघर्ष था और जो उनका हक था वो अंततः उन्हें मिल गया।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने आज फेसबुक लाइव के माध्यम से भिलाईवासियों से बात की। श्री पाण्डेय ने भिलाईवासियों को हाफ बिजली बिल योजना का लाभ मिलने पर सभी को शुभकामनाएं दी, साथ ही इस लड़ाई में साथ खड़े होने वाले भिलाईवासियों, सभी कार्यकर्ताओं एवं संगठनों का आभार जताया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NJCS बैठक शुरू होने से पहले Durgapur Alloy Steel Plant के कर्मचारी उतरे सड़क पर

उन्होंने कहा कि कल 4 जून को विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के चुनाव का परिणाम आयेगा, लेकिन इसके पूर्व 1 जून को भिलाईवासियों के लिए एक सुखद परिणाम पहले ही आ गया।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NJCS बैठक शुरू, प्रबंधन से पहले आपस में बैठे 5 यूनियन लीडर, नाइट शिफ्ट एलाउंस पर सकारात्मक संकेत

प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने बताया कि कल देश की जनता की अकांक्षाओं के अनुरूप एक सुखद परिणाम आने वाला है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से देश की कमान संभालने वाले हैं। इस बीच कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने जीवनभर झूठ बोला और जनता का गुमराह किया है उनकी बहानेबाजी अभी से शुरू हो गई है।

ये खबर भी पढ़ें : 2500 स्क्वायर फीट एरिया में बना अवैध मकान, BSP ने तोड़ा, मुहल्ले वालों ने टीए बिल्डिंग को घेरा, होगी FIR

इसके पूर्व 1 जून को अंततः राज्य सरकार के द्वारा बीएसपी क्षेत्र के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दे दी गई है। योजना के तहत पिछले 6 माह का बिजली बिल की राशि लाभार्थियों के खाते में डाल दी गई है। अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 तक छह महीने का 400 यूनिट के बिजली का हाफ बिल का लाभ लाभार्थियों को मिल गय है। पहले चरण में बीएसपी के कर्मचारियों को उनके एकाउंट में राशि डाल दी गई है, वहीं दूसरे अलाटी जैसे लीजधारी हैं, अन्य घरेलू उपभोक्ता हैं, उनका इस छह महीने के बिल को उनके आने वाले बिल में वे एडजस्ट किया जायेगा।

ये खबर भी पढ़ें : EPFO NEWS: पेंशनर्स की परेशानी का सिर्फ एक चुटकी में निकलेगा हल, जानें पूरी डिटेल

लड़ाई की जीत का सुखद परिणाम

श्री पाण्डेय ने कहा कि सबसे पहले भिलाई के उन तमाम लोगों को जिन लोगों ने इस हाफ बिजली योजना की लड़ाई लगातार तीन चार वर्षों से लड़ते समय हमारा साथ दिया, उनका मैं आभार व्यक्त करता हूं और इस लड़ाई की जीत का सुखद परिणाम आने पर आप सबको बधाई भी देता हूं।

ये खबर भी पढ़ें : BSP ठेकेदारों ने कहा-मजदूरों को देने वाली SAIL AWA की राशि हमारे लिए बोझ है, पढ़िए क्यों

पूर्व सरकार का कुछ और ही तर्क था

उन्होंने कहा कि मुझे याद है जब पहली बार मैंने इस विषय को उठाया था, तब तत्कालीन मुख्यमंत्री सहित स्थानीय कांग्रेस के कई नेताओं के द्वारा एवं अधिकारियों के द्वारा यह बार-बार बताया जाता था कि जब तक भिलाई टाउनशिप के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट को राज्य सरकार के सीएसपीडीसीएल को ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। तब तक प्रदेश सरकार की घरेलू उपभोक्ताओं को मिलने वाली 400 यूनिट के बिजली बिल हाफ योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : CITU 54th Foundation Day 2024: कर्मचारियों के बीच सीटू ही क्यों पर प्रेजेंटेशन, बयां की संघर्षों की दास्ता

यह नैरेटिव चारों तरफ से सेट कर दिया गया था। मेरा उस समय भी कहना था कि आप बीएसपी अपने सप्लाई को किसी को दे दे कोई दिक्कत नहीं, लेकिन ये न कहे कि बीएसपी डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन, सरकार कि आपका सीएसपीडीसीएल को ट्रांसफर नहीं हो रहा है। इसीलिए आपको इस बिजली बिल हाफ योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

समानता का अधिकार है

हमें समानता का अधिकार है कि कोई भी राज्य की सरकार यदि किसी एक उपभोक्ता को सब्सिडी देती है तो समानता के अधिकार के तहत हम भी एक उपभोक्ता हैं, हमें भी इसका लाभ मिलना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL नाइट शिफ्ट एलाउंस समझौते पर साइन करने वाले HMS ने कहा-CITU-AITUC ने अड़ा दिया टांग

श्री पाण्डेय ने कहा कि हमारे अधिकार की यह लड़ाई लेकर हम लोग मैदान में, विधानसभा में, कोर्ट में और मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, ऊर्जा सचिव सबसे पत्राचार किये, अंततः चुनाव के समय फिर सरकार ने एक आदेश जारी किया। कि सितंबर-अक्टूबर से योजना का लाभ दिया जाएगा। तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने आदेश जारी तो किया, लेकिन पैसा नहीं दिया।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL नाइट शिफ्ट एलाउंस समझौते पर साइन करने वाले HMS ने कहा-CITU-AITUC ने अड़ा दिया टांग

पैसा लाभार्थियों को वापस दे दिया गया

प्रेम प्रकाश पांडेय ने कहा कि हम प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का आभार जताते हैं कि उन्होंने पैसा एडवांस दिया है, और अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 तक का वह पैसा लाभार्थियों को वापस दे दिया गया है। अभी अप्रैल से फिर अपना बजट देंगे और बजट पारित होकर इनको जब पैसा आयेगा फिर फिर से खाते में एडजेस्ट किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : ग्रेच्युटी, पेंशन प्रणाली, सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश पर बड़ी खबर

श्री पण्डेय ने कहा कि जो गुमराह करने वाले लोग हैं। लगातार गुमराह किए, लेकिन उसके बावजूद भी सही बात सामने आई और भिलाई के घरेलू उपभोक्ताओं की जो उनकी लड़ाई थी, जो उनका संघर्ष था और जो उनका हक था वो अंततः उन्हें मिल गया।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL नाइट शिफ्ट एलाउंस के साथ गले फंसा बायोमैट्रिक, INTUC ने कहा-फुल NJCS में पलटेंगे फैसला

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117