Suchnaji

पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा, पेंशनर्स को मिलेगा 5% अतिरिक्त भत्ता, वेतन विसंगति पर भी फैसला

पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा, पेंशनर्स को मिलेगा 5% अतिरिक्त भत्ता, वेतन विसंगति पर भी फैसला
  • भविष्य में प्रतिवर्ष 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को भी यह लाभ मिलेगा।
  • कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के लिए बजट घोषणाओं पर धन्यवाद सभा
  • कर्मचारियों की राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका
  • कार्मिक कल्याण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध- मुख्यमंत्री
  • वेतन विसंगति संबंधी सिफारिशें होंगी जल्द लागू
  • 70 से 75 वर्ष के पेंशनर्स को मिलेगा 5 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ता

सूचनाजी न्यूज, जयपुर। राजस्थान के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है। वेतन विसंगति संबंधी सिफारिशें जल्द लागू होंगी। 70 से 75 वर्ष के पेंशनर्स को 5 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ता मिलेगा।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: DPS Bhilai LIVE: बीएसपी अधिकारियों-कर्मचारियों और शहर वालों ने घेरा स्कूल, Principal बोले-नहीं हुई घिनौनी हरकत

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Chief Minister Bhajan Lal Sharma) ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के उत्थान से ही विकसित राजस्थान का सपना साकार हो सकता है। इसलिए राज्य सरकार ने राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए परिवर्तित राज्य बजट 2024-25 में उनके सुझावों को शामिल करते हुए प्रावधान किए हैं।

ये खबर भी पढ़ें: CG News: श्रमिकों को अब सिंगल क्लिक पर जारी होगा पैसा, फ्री में ऑनलाइन होगी कोचिंग

विवार को मुख्यमंत्री निवास (Chief Minister Home) पर राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स (State employees and pensioners) के लिए बजट घोषणाओं पर धन्यवाद सभा को सीएम संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों और उनके परिवार के हितों के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। कर्मचारी हमारे समाज के गौरव हैं, जो अपने जीवन का अधिकांश समय राज्य की सेवा में समर्पित करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: दिल्ली कांड पर जागा दुर्ग प्रशासन, दुर्ग-भिलाई के कोचिंग सेंटरों पर छापा

कर्मचारी अपनी कर्तव्यनिष्ठा और समर्पण से राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि पेंशनर्स अपने परिवारों के साथ समाज के लिए भी प्रेरणा स्रोत हैं। पेंशनर्स का अनुभव और ज्ञान राज्य के विकास के लिए अमूल्य संपत्ति है।

ये खबर भी पढ़ें: दिल्ली कांड पर जागा दुर्ग प्रशासन, दुर्ग-भिलाई के कोचिंग सेंटरों पर छापा

घोषणाएं समय पर पूर्ण होने से ही मिलता है लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि घोषणाएं समय पर पूर्ण होने से ही संबंधित वर्ग को उसका लाभ मिलता है। इसीलिए हमारी सरकार ने कर्मचारी हित में बिना विलंब किए कुछ ही महीनों में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं, जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने सिर्फ चुनावों को ध्यान में रखते हुए बिना बजट प्रावधान के लुभावनी घोषणाएं की।

ये खबर भी पढ़ें: हाईकोर्ट ने कब्जेदार को नहीं दिया स्टे, हंगामे के बीच भिलाई स्टील प्लांट ने फोर्स लेकर खाली कराया मकान

नर सेवा को मानें नारायण सेवा

सीएम ने कर्मचारियों से आह्वान किया कि कर्मचारी समाज के जिम्मेदार नागरिक हैं। इसलिए उन्हें नर सेवा को नारायण सेवा मानते हुए सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें: देश में कुल शहरी बेघर आबादी 9,38,348, केंद्रीय मंत्री तोखन साहू की जुबानी बेघर लोगों के लिए योजनाएं

उन्होंने कहा कि अपने आस-पास के वंचित व्यक्ति को केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाकर उन्हें समाज की मुख्य धारा में लेकर आना आपका कर्तव्य है। जब समाज का प्रत्येक व्यक्ति सेवा रूपी दीपक जलाएगा तभी समाज से असमानता और अभाव का अंधियारा दूर होगा तथा विकसित राजस्थान का संकल्प साकार होगा।

ये खबर भी पढ़ें: Bhilai Steel Plant के मेन गेट पर कब्जा: 8 में से अब सिर्फ 4 ही चालू, गेट तोड़कर बना CISF आफिस, CITU ने खोला राज

संगठन के ये पदाधिकारी सीएम के साथ रहे मौजूद

इस अवसर पर राजस्थान राज्य कर्मचारी महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष अरविंद व्यास, राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के प्रदेशाध्यक्ष रमेश पुष्करणा, राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष रामवीर सोलंकी सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी तथा पेंशनर्स उपस्थित रहे।

ये खबर भी पढ़ें: भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एल्युमीनियम उत्पादक देश

कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के लिए बजट में की गई महत्वपूर्ण घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस बजट में कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के कल्याण के लिए वेतन विसंगति संबंधी सुधार, अधिकतम ग्रेच्युटी राशि में वृद्धि, पेंशन वृद्धि, चिकित्सा सुविधाओं में सुधार जैसी कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं।

ये खबर भी पढ़ें: अडानी के ACC सीमेंट प्लांट में मजदूर की मौत, मचा कोहराम

इनसे कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के जीवन की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 75 वर्ष से अधिक आयु पर बढ़ी हुई दर से पेंशन की सुविधा प्राप्त है।

अब हमने 70 से 75 वर्ष के पेंशनर्स के लिए भी 5 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ता दिए जाने की घोषणा की है। साथ ही, केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 2021 (Central Civil Services (Pension) Rules, 2021) के अनुरूप 1 अप्रैल, 2024 के बाद कार्मिक की सेवा में रहते हुए मृत्यु होने पर 10 वर्षों तक बढ़ी हुई दर से पारिवारिक पेंशन मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें: 59 बच्चों की मौत, चांदीपुरा वायरस गुजरात के बाद पहुंचा महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बचाइए बच्चों को

श्री शर्मा ने कहा कि 30 जून, 2023 को सेवानिवृत्त (Retired) हुए कर्मचारियों को पेंशन गणना के लिए 1 जुलाई, 2023 से एक काल्पनिक वार्षिक वेतनवृद्धि का लाभ दिया जाएगा तथा भविष्य में प्रतिवर्ष 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को भी यह लाभ मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें: बोकारो स्टील प्लांट से 5 अधिकारी और 19 कर्मचारी रिटायर

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117