Suchnaji

Big News : केन्द्र सरकार ने FSNL को बेचा, जापान की कंपनी से 320 करोड़ रुपए में सौदा मंजूर

Big News : केन्द्र सरकार ने FSNL को बेचा, जापान की कंपनी से 320 करोड़ रुपए में सौदा मंजूर

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। केन्द्र सरकार (Central Government) ने फेरो स्क्रैप निगम (FSNL) को जापान की मेसर्स कोनोइक ट्रांसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड (M/s Konoike Transport Company Limited) को 320 करोड़ रुपए में बेचने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी हैं। केन्द्र सरकार ने मेसर्स कोनोइक ट्रांसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड (M/s Konoike Transport Company Limited) को MSTC की सौ प्रतिशत सहायक कंपनी FSNL के विनिवेश के लिए रणनीतिक खरीदार के तौर पर मंजूरी प्रदान कर दी गई हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: Big News : सेंट्रल स्टील मिनिस्टर के साथ SAIL चेयरमैन पहुंचे भिलाई, प्लांट विजिट के बाद अफसरों से होगी चर्चा

मिली जानकारी के अनुसार सेन्ट्रल फाइनेंस मिनिस्ट्री ने गुरुवार को जारी एक स्टेटमेंट में कहा कि ‘आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) ने FSNL को मेसर्स कोनोइक ट्रांसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड को विक्रय के प्रपोजल को मंजूरी दे दी गई हैं। इस समिति में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और केन्द्रीय इस्पात मंत्री एच.डी.कुमारस्वामी सम्मिलित है।

ये खबर भी पढ़ें: Big News : PCC प्रभारी ने ली छत्तीसगढ़ कांग्रेस की अहम बैठक, विधानसभा, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की बनी रणनीति

मिनिस्ट्री ने कहा कि आर्थिक मामलों की केबिनेट समिति ने प्रबंधन नियंत्रण के ट्रांसफर के साथ ही साथ FSNL में MSTC लिमिटेड की सौ प्रतिशत इक्विटी शेयर होल्डिंग की बिक्री के लिए मेसर्स कोनोइक ट्रांसपोर्ट कंपनी लिमिटेड की तीन सौ 20 करोड रुपए की शीर्ष बोली को मंजूरी प्रदान की गई हैं। गवर्नमेंट को कम्पनी के लिए टेक्निकली तौर पर दो पात्र वित्तीय बोलियां मिली थी।

ये खबर भी पढ़ें: कॉमरेड सीताराम येचुरी को दी गई श्रद्धांजलि

मंत्रालय ने बताया कि कोनोइक ट्रांसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड की बोली, लेनदेन सलाहकार और परिसंपत्ति मूल्यांकन के द्वारा किए गए आकलन के बेस पर गवर्नमेंट के द्वारा तय दो सौ 62 करोड़ रुपए के आरक्षित मूल्य से अधिक थी। कोनोइक ट्रांसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड के द्वारा तीन सौ 20 करोड रुपए की बोली लगाई गई है। यह दोनों बोलियों में सबसे ज्यादा और आरक्षित मूल्य से भी अधिक थी।

ये खबर भी पढ़ें: Big News : भिलाई में चला बुलडोजर, प्रशासन का बड़ा एक्शन, देखिए कहां हुई कार्रवाई

दूसरी बोली इंडिक जियो रिसोर्सेस प्राइवेट लिमिटेड (Indic Geo Resources Private Limited) (चंदन स्टील लिमिटेड की संबंधी कम्पनी) की थी।

CCEA ने साल 2016 के अक्टूबर महीने में FSNL में MSTC लिमिटेड की अधिकतर इक्विटी शेयर होल्डिंग के रणनीतिक विनिवेश के लिए ‘सौद्धांतिक’ मंजूरी दी थी, जिसे दो चरण की ऑक्शन प्रोसेस के जरिए पहचाने जाने वाले रणनीतिक खरीददारों को दिया जाना था। कोनोइक ट्रांसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध जापानी कम्पनी हैं।

ये खबर भी पढ़ें: हिंदी दिवस पर कल्याण कॉलेज में बड़ा कार्यक्रम, विद्यार्थी, शोधार्थी, प्राध्यापक, प्राचार्य, उप प्राचार्य और विभागाध्यक्षों ने बांधा समा

गौरतलब है कि FSNL, स्टील मिनिस्ट्री (MOS) के अंतर्गत MSTC लिमिटेड की सौ प्रतिशत सहायक कम्पनी हैं। इसे 28 मार्च 1979 को इस्पात मिल सेवाएं उपलब्ध करने के लिए सम्मिलित किया गया था।

FSNL अनेक स्टील प्लांटों में लौह और स्टील प्रोडक्शन के दौरान उत्पन्न स्लैग और रिफ्यूज से स्क्रैप की रिकवरी और प्रसंस्करण में माहिर कम्पनी मानी जाती रही हैं।

ये खबर भी पढ़ें: केन्द्रीय कैबिनेट ने दी ‘मिशन मौसम को मंजूरी, जानें क्या है

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117