Suchnaji

Bhilai Steel Plant: रेल पटरी बनाने में नहीं आएगी अड़चन, SMS-3 के CV-2 कास्टर में फ्लाइंग टंडिश अभ्यास सफल

Bhilai Steel Plant: रेल पटरी बनाने में नहीं आएगी अड़चन, SMS-3 के CV-2 कास्टर में फ्लाइंग टंडिश अभ्यास सफल
  • भिलाई स्टील प्लांट से अच्छी खबर है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। उत्पादन में तेजी लाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए, सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप 3 (Steel Melting Shop 3) के सीवी-2 कास्टर (CV 2 Caster) में 14 जून 2024 को फ्लाइंग टंडिश अभ्यास सफलतापूर्वक कर एक और उपलब्धि हासिल की गई।

ये खबर भी पढ़ें : Modi सरकार बनते ही Pension Ministry हरकत में, पेंशनभोगियों के लिए बड़े फैसले

AD DESCRIPTION

टंडिश फ्लाइंग (flying tundish) से निर्बाध उत्पादन बनाए रखने में मदद मिलती है। जब एक टंडिश का उपयोग अनुक्रम कास्टिंग में किया जाता है, तो कास्टिंग जारी रखने के लिए टंडिश फ्लाइंग का प्रयोग किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : EPFO में क्या है SOP, इसकी वर्किंग, इम्पॉर्टेंस, उपयोगिता और डायरेक्ट होने वाले फायदे ऐसे समझिए, ध्यान दें पेंशनभोगी

उल्लेखनीय है कि सीवी-2 कास्टर से नियमित उत्पादन प्रारंभ होने के सात दिनों की ही अवधि में यह उपलब्धि हासिल की गई। पहले ही प्रयास में सफल टंडिश फ्लाइंग का प्रचालन, टीम एसएमएस-3 की नई चुनौतियों को स्वीकार करने की अनुकरणीय भावना का परिणाम है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Township में लीज मामला सुलझा नहीं, अब उलझा, PM Modi और सांसद तक आई ये बात

गौरतलब है कि कास्टर सीवी-2 जिसे प्रमुखतः बीम ब्लैंक कास्टर के रूप में कमीशन किया गया था, को ब्लूम और बीम ब्लैंक दोनों की कास्टिंग करने में सक्षम कॉम्बी-कास्टर में परिवर्तित कर दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : Big Breaking: रात में डाउन लाइन की कंचनजंगा एक्सप्रेस होगी रिटर्न, रेलवे की बड़ी तैयारी

संयंत्र की यूनिवर्सल रेल मिल के ब्लूम की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए यह रूपांतरण किया गया था। 14 मई 2024 को कास्टर सीवी-2 से ब्लूम की पहली हीट निकाली गई थी, जिसके पश्चात 30 मई 2024 को तीन रेल ब्लूम का उत्पादन किया गया। 6 जून 2024 को सीवी-2 का औपचारिक उद्घाटन किया गया, जिसके बाद सीवी-2 से नियमित उत्पादन शुरू हुआ।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant: बायोमैट्रिक अटेंडेंस RFID पर BWU ने प्रबंधन को जमकर कोसा, खोली पोल