Jammu & Kashmir Election Update : 90 सीट, तीन चरण, बहुमत के लिए 46 नंबर… देखिए जरूरी आंकड़ें और महत्वपूर्ण तारीखें

छोटे राज्य में लंबी-चौड़ी चुनावी प्रक्रिया। जानें, हर वो जरूरी बातें जिसे आप जानना चाहते है…

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। जम्मू और कश्मीर में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की संपूर्ण जानकारी दी। यहां विधानसभा चुनाव के लिए लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। राज्य में हालात पहले से बदले हुए है। यहां विधानसभा के लिए कुल 90 सीटें है। इन 90 सीटों पर जादुई आंकड़ा 46 का है।

सत्ता में काबिज होने के लिए इसे हासिल करना पड़ेगा। सिर्फ 90 विधानसभा सीट वाले जम्मू और कश्मीर राज्य में तीन चरण में वोटिंग कराए जाएंगे। जबकि तीनों चरणों की वोटिंग के बाद एक साथ चार अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

आइए, Suchnaji.com News आपको हरेक चरण से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने जा रहा है। वोटिंग सीटों के लिहाज से बात की जाए तो सबसे बड़ा फेस थर्ड होगा, जिसमें 40 सीट पर वोट डाले जाएंगे। जबकि सबसे कम सीटों पर पहले फेज में वोटिंग होगी।

फर्स्ट फेस

पहले चरण में 24 सीटों के लिए वोटिंग होगी। 20 अगस्त को नोटिफिकेशन का प्रकाशन होगा। 27 अगस्त को नॉमिनेशन होगा। 28 अगस्त को स्क्रूटनी होगी। नाम वापसी के लिए 30 अगस्त तक का वक्त मिलेगा। फिर 18 सितंबर को वोटिंग होगी। चार अक्टूबर को मतगणना होगी।

सेकंड फेस

दूसरे चरण में 26 सीट पर वोट डाले जाएंगे। 29 अगस्त को नोटिफिकेशन का प्रकाशन होगा। पांच सितंबर को नॉमिनेशन होगा। छह सितंबर को स्क्रूटनी की जाएगी। नौ सितंबर तक नाम वापसी के लिए वक्त दिया जाएगा। जबकि 25 सितंबर को वोटिंग होगी। चार अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी।

थर्ड फेस

तीसरे और अंतिम चरण में 40 सीट पर वोट डाले जाएंगे। इसके लिए पांच सितंबर को नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। 12 सितंबर को नॉमिनेशन होगा। 13 सितंबर को स्क्रूटनी की जाएगी। 17 सितंबर को नाम वापसी का मौका दिया जाएगा। जबकि एक अक्टूबर को वोटिंग होगी। चार अक्टूबर को काउंटिंग होगी।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें