Suchnaji

ये बाबा साहब अम्बेडकर नहीं, SAIL BSP के डाक्टर उदय हैं…

ये बाबा साहब अम्बेडकर नहीं, SAIL BSP के डाक्टर उदय हैं…
  • डेढ़ घंटे की मेहनत एक डॉक्टर को ढाल दिया अम्बेडकर के रूप में। मेकअप से ज्यादा चुनौतीपूर्ण है गेटअप बदलना, बॉलीवुड।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर (Baba Saheb Bhim Rao Ambedkar) का महापरिनिर्वाण दिवस मनाया जा रहा है। यह फोटो आपको एक झलक में ही डाक्टर अम्बेडकर का अक्स पेश कर रही है, लेकिन ठहर जाइए। इस तस्वीर में डाक्टर अम्बेडकर नहीं, बल्कि भिलाई स्टील प्लांट द्वारा संचालित सेक्टर-9 हॉस्पिटल के बर्न वार्ड के प्रभारी डाक्टर उदय हैं। डाक्टर अम्बेडकर पर आधारित फिल्म में किरदार निभा रहे हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Rourkela Steel Plant: जल्द इंस्टॉल कीजिए Karmi Mitra App, टाउन कंप्लेंट सिस्टम शुरू

फिल्मों की शूटिंग में कैमरे के सामने किसी कलाकार को पेश करने से पहले सबसे चुनौतीपूर्ण काम होता है, उस कलाकार को किरदार में ढालने का। इस काम में माहिर हैं बॉलीवुड में करीब 25 साल से सक्रिय सीनियर मेकअप आर्टिस्ट जुबैर अहमद।

जुबैर को बॉलीवुड में गुड्डु भाई के नाम से जाना जाता है। गुड्डू ने बॉलीवुड में कई प्रमुख कलाकारों को नए गेटअप में ढाला है। हाल के बरसों में जीनत अमान, असरानी, जॉनी लीवर से लेकर कई कलाकारों के गेटअप कहानी की मांग के मुताबिक बदल चुके हैं।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Chairman अमरेंदु प्रकाश ने Bokaro Steel Plant में दी ये सौगात, अब करेंगे इनसे बात

गुड्डु इन दिनों इस्पात नगरी भिलाई में हैं और यहां बड़े बजट की हिंदी फीचर फिल्म ‘रमाई’ में अपना योगदान दे रहे हैं। यह फिल्म भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की पत्नी रमा बाई अम्बेडकर के संघर्ष पर आधारित है।

फिल्म में डॉ. अम्बेडकर की भूमिका में भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) के अंतर्गत जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र सेक्टर-9 (Jawaharlal Nehru Hospital and Research Center Sector-9) की बर्न यूनिट के प्रभारी और सेवाभावी चिकित्सक डॉ. उदय नजर आएंगे। वहीं, डॉ. अम्बेडकर की पत्नी रमा बाई अम्बेडकर की भूमिका डॉ. उदय की पत्नी प्रेरणा निभा रही हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Breaking News: भाजपा के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, कई Chief Minister के दावेदार

फिल्म में डॉ. उदय दंपति को डॉ. अम्बेडकर दंपति में ढालने सक्रिय सीनियर मेकअप आर्टिस्ट (Senior Makeup Artist) जुबैर अहमद उर्फ गुड्डु भाई रोजाना डेढ़ से दो घंटा देते हैं। गेटअप बदलने के दौरान गुड्डु ने बताया कि मेकअप करने से ज्यादा चुनौतीपूर्ण गेटअप बदलना होता है। उन्होंने बताया कि यहां उन्होंने डॉ. अम्बेडकर के कालखंड खास कर देश की आजादी और उसके बाद के दौर का करीब छह माह तक अध्य्यन किया।

ये खबर भी पढ़ें : Breaking News: भाजपा के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, कई Chief Minister के दावेदार

इसके अलावा डॉ. अम्बेडकर से जुड़ी तमाम फिल्में भी देखी। इसके बाद उन्होंने डॉ. उदय को डॉ. अम्बेडकर के तौर पर ढालने का काम शुरू किया। गुड्डु बताते हैं कि उन्हें ऐतिहासिक और पौराणिक पात्रों को मेकअप-गेटअप के जरिए रि-क्रिएट करना सबसे बेहतर काम लगता है।
यहां डॉ. उदय को शूटिंग के लिए डॉ. अम्बेडकर के पात्र में ढालने रोजाना एक से डेढ़ घंटा लगता है। जिसमें मेकअप की कई परतें चेहरे पर चढ़ाई जाती है। वहीं बालों को भी पात्र के अनुरूप संवारा जाता है। यह काम काफी धीरज का है, इसके बाद ही वांछित परिणाम मिलता है।

ये खबर भी पढ़ें : CG Election Effect: भूपेश बघेल जब सीएम ही नहीं, तो सलाहकारों की क्या जरूरत, चारों का इस्तीफा

गुड्डु ने बताया कि पहली बार जब उन्होंने डॉ. उदय को डॉ. अम्बेडकर के रूप में ढाला तो फोटोग्राफ्स देखकर हर कोई हैरान रह गया। यहां तक कि फिल्म में शाहू जी महाराज की भूमिका करने जा रहे वरिष्ठ अभिनेता रजा मुराद ने भी खूब तारीफ की।

ये खबर भी पढ़ें : Chief Minister: नए मुख्यमंत्री और मंत्रियों की लिस्ट आई सामने, प्रशासन और CM सिक्योरिटी पहुंचा इनके घर

गुड्डु ने बताया कि वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के हैं और वर्ष 1997 से फिल्म नगरी मुंबई में सक्रिय हैं। उन्होंने बताया कि अब तक ढेर सारी फिल्मों, टीवी सीरियल औऱ् शो से उन्हे जुड़ने का मौका मिला। हाल ही में उन्होंने उत्तराखंड में आयोजित रामलीला के पात्रो को भी मेकअप-गेटअप के जरिए संवारा।

 ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 पेंशन की ताजा खबर: पेंशनर्स का टूटा सब्र का बांध, लड़ाई लड़ने जत्था दिल्ली रवाना

गुड्डू ने बताया कि डॉ. अम्बेडकर के पात्र मे डॉ. उदय को ढालने के बाद उनकी अगली चुनौती वरिष्ठ अभिनेता रजा मुराद को शाहूजी महाराज की किरदार में ढालने की है। जल्द ही रजा मुराद भिलाई आ रहे हैं और यहीं ‘रमाई’ फिल्म की शूटिंग करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 पेंशन की ताजा खबर: पेंशनर्स का टूटा सब्र का बांध, लड़ाई लड़ने जत्था दिल्ली रवाना

इस फिल्म के लेखक निर्देशक कबीर दा,संगीतकार दिनेश अर्जुना, बांसुरी वादक मिलिंद सेवरे, गायक दिनेश अर्जुना,गायिका वैशाली माडे (‘पिंगा ग पोरी पिंगा’ फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ फेम),संजीवनी भेलांडे (‘चोरी चोरी जब नजरें मिली’ फिल्म ‘करीब’ फेम) सहित कई ख्यातिलब्ध हस्तियां शामिल है।
फिल्म के गीतों को कृष्णा रावत और गौतम शेंडे ने लिखा है। वहीं कृष्णा चौहान,राजकुमार रामटेके, प्रवीण वासनिक व शैलेंद्र भगत भी विशेष रूप से इस फिल्म से जुड़े हैं। असिस्टेंट डायरेक्टर अशोक देवलिया व सार्थक बोरकर है।

ये खबर भी पढ़ें : Big Breaking News: बीएसपी मेन गेट के पास बड़ा हादसा, 5वीं बार टूटा बैरियर, बची जान

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117