Suchnaji

EPS 95 हायर पेंशन की न्यूज: सरकार-EPFO के खिलाफ दिल्ली से बड़ी खबर, क्रमिक भूख हड़ताल, 13 से आमरण अनशन

EPS 95 हायर पेंशन की न्यूज: सरकार-EPFO के खिलाफ दिल्ली से बड़ी खबर, क्रमिक भूख हड़ताल, 13 से आमरण अनशन
  • पेंशन को लेकर नाराजगी इतनी बढ़ चुकी है कि लोकसभा चुनाव में 76 लाख वृद्ध पेंशनर्स के लगभग 3 करोड़ वोटों की दिशा भी तय करने की चेतावनी दी गई है।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। ईपीएस 95 पेंशन (EPS 95) को लेकर दिल्ली से एक बड़ी खबर आ रही है। सरकार और ईपीएफओ (EPFO) के खिलाफ दिल्ली में घेराबंदी की गई है। 7 दिसंबर को रामलीला मैदान नई दिल्ली में देश के विभिन्न राज्यों से हजारों की संख्या में पेंशनर्स पहुंचे। पेंशनर्स ने एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Bhilai Steel Plant के ओर हैंडलिंग प्लांट में बड़ी खबर, DIC ने किया उद्घाटन

लगभग 150 ट्रेनों के कैंसिल होने के बाद भी लगभग एक लाख पेंशनर्स ने पूरे जोश-ओ-खरोश के साथ धरना में भाग लिया। दरअसल, पेंशनर्स की मुख्य मांगें न्यूनतम पेंशन को एक हजार रुपयों से बढ़ाकर साढ़े सात हजार रुपए महीना करने, साथ में डीए और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार उच्च पेंशन के मामलों को तीव्र गति से निपटाए जाने इत्यादि हैं।

ये खबर भी पढ़ें : मध्य प्रदेश के CM होंगे मोहन यादव, OBC चेहरा पर भाजपा का दांव, 2 डिप्टी सीएम भी

न्यूनतम पेंशन में वृद्धि की मांग को लेकर पिछले सात आठ वर्षों से पेंशनर्स आंदोलित हैं। ईपीएस 95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति ने कई अवसरों पर विविध प्रकार के आंदोलन किए हैं। प्रधानमंत्री से कमांडर राउत-राष्ट्रीय अध्यक्ष और  वीरेन्द्र सिंह राजावत-राष्ट्रीय महासचिव, अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों  के साथ दो बार मिल चुके हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Chief Minister: विष्णु देव साय का पंच से लेकर सीएम तक का सफर, दादा भी थे विधायक

वित्त मंत्री, श्रम एवं रोजगार मंत्री, रक्षा मंत्री, केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त इत्यादि शीर्ष मंत्रियों और अधिकारियों से भी मिलकर अपनी बात रख चुके हैं। देश के विभिन्न हिस्सों के अतिरिक्त नई दिल्ली में भी कभी केंद्रीय भविष्य निधि संगठन के कार्यालय के समक्ष, तो कभी रामलीला मैदान या जंतर मंतर में अनशन किए हैं। लेकिन कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया है।

ये खबर भी पढ़ें : Big Breaking: भिलाई स्टील प्लांट में एक्सीडेंट, 3 मंजिल ऊंचाई से गिरा मजदूर, टूटी हड्डियां, आइसीयू में भर्ती

राष्ट्रीय संघर्ष समिति छत्तीसगढ़ राज्य अध्यक्ष एलएम सिद्दीकी ने बताया कि ईपीएस 95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति ने निर्णय लिया था कि नई दिल्ली रामलीला मैदान में 7 दिसंबर 2023 को एक दिवसीय धरना के अतिरिक्त 8 दिसंबर 23 से क्रमिक अनशन किया जाए, ताकि वृद्ध पेंशनर्स की कठिनाइयों की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट किया जा सके।

ये खबर भी पढ़ें : घासीदास-तरण तारण जयंती 2023: 2 दिन तक मटन-चिकन की दुकानें रहेंगी बंद

8 दिसंबर को राष्ट्रीय महिला फ्रंट, 9 दिसंबर को आंध्र, तमिलनाडु, केरल के साथी, 10 दिसंबर 23 को ओडिशा, बिहार के पेंशनर्स और 11 दिसंबर 23 को पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के सदस्यगण अनशन पर बैठे हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant सेक्टर-1 में और भिलाई नगर निगम पॉवर हाउस से खदेड़ रहा कब्जेदारों को, अवैध निर्माण पर चल रहा बुलडोजर

एलएम सिद्दीकी के अनुसार यह निश्चय किया गया है कि विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों द्वारा यह अनशन “अनवरत” और “अखंडित” चलता रहेगा। जब तक कि मांगें पूरी नहीं हो जाती। यदि हमारी मांगों पर सकारात्मक दृष्टिकोण से विचार नहीं किया गया तो आने वाले लोकसभा चुनाव में 76 लाख वृद्ध पेंशनर्स के लगभग 3 करोड़ वोटों की दिशा भी तय की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Chief Minister: विष्णु देव साय पहुंचे भगवान राम की चौखट पर

13 दिसंबर से आमरण अनशन

उल्लेखनीय है कि 13 दिसंबर से जंतर मंतर में ही ईपीएस 95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति (National Struggle Committee)” के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत, राष्ट्रीय महासचिव वीरेन्द्र सिंह राजावत-राष्ट्रीय महासचिव अपने अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ आमरण अनशन पर बैठेंगे, जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। भूपेंद्र यादव-रोजगार एवं श्रम मंत्री को इस संबंध में नोटिस दिया जा चुका है। प्रतिलिपियां भी प्रधानमंत्री एवं भविष्य निधि संगठन के अधिकारियों को प्रेषित कर दी गई है।

ये खबर भी पढ़ें : प्रतिबंधित समय में BSP की सड़क पर बाहरी वाहनों की आवाजाही, बढ़े हादसे, CITU-पुलिस की बैठक में बड़ा फैसला

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117