हो गया धरना, अब 28 को हड़ताल, पढ़िए पूरा डिटेल

  • भिलाई मे संयुक्त यूनियन का एक दिवसीय धरना संपन्न।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल (SAIL ) के स्थाई कर्मचारियों के 39 माह का बकाया एरियर (Outstanding Arrears) भुगतान करने, भ्रामक बोनस फार्मूला (Confusing Bonus Formula) रद्द करने, इंसेंटिव स्कीम पुनर्निधारण करने, ग्रेज्युटी सीलिंग हटाने आदि की मांग को लेकर धरना हो गया। सेल के सभी प्लांट और खदान में धरना दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NEWS: दुर्गापुर स्टील प्लांट में बनेगा नया बार मिल, इस कंपनी से समझौता, घरेलू बाजार में आएगा सरिया

एक अतिरिक्त इंक्रीमेंट देने, ठेका कर्मियों को स्थाई कर्मियों के S-1 ग्रेड का वेतनमान देने, ई एस आई की सीमा 50,000/- करने, 20% बोनस देने, RINL के कर्मियों को वेतन पुनर्निधारण लागू करने एवं एरियर्स भुगतान करने की मांग को लेकर संयुक्त ट्रेड यूनियन भिलाई द्वारा मुर्गा चौक पर सुबह 8:00 बजे से शाम 6:30 तक एक दिवसीय महाधरना दिया गया। बीएमएस, इंटक,एटक एचएमएस, सीटू , ऐक्टू, लोईमू, इस्पात श्रमिक मंच एवं स्टील वर्कर्स यूनियन के नेतृत्व में संयंत्र के कर्मी भाग लिए।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NEWS: दुर्गापुर स्टील प्लांट में बनेगा नया बार मिल, इस कंपनी से समझौता, घरेलू बाजार में आएगा सरिया

रद्द करें भ्रामक बोनस फार्मूला

धरना के दौरान संयुक्त यूनियन के नेताओं ने कहा कि बोनस के लिए बुलाए गए NJCS बैठक में सभी नेताओं ने भ्रामक बोनस फार्मूला (Confusing Bonus Formula) को रद्द करते हुए ₹40500 के ऊपर बातचीत करने की बात कही, जिस पर प्रबंधन राजी नहीं हुआ। बैठक समाप्त हो गई। प्रबंधन ने 5 अक्टूबर के प्रदर्शन से घबरा कर आनन फानन में एक तरफा निर्णय लेकर कर्मियों के खाते में ₹26500 डाल दिया, जिससे कर्मी और ज्यादा नाराज हो गए।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NEWS: दुर्गापुर स्टील प्लांट में बनेगा नया बार मिल, इस कंपनी से समझौता, घरेलू बाजार में आएगा सरिया

प्रबंधन वापस ले ग्रेच्युटी सीलिंग का आदेश

1970 में त्रिपक्षी समझौता के माध्यम से कर्मियों को असीमित ग्रेच्युटी का अधिकार मिला था, जिसका उल्लंघन करते हुए प्रबंधन ने एक तरफा निर्णय लेकर ग्रेच्युटी को सीमित कर दिया। धरना के दौरान नेताओं ने कहा कि ग्रेच्युटी सीमित करने संबंधित एकतरफा आदेश को निरस्त कर ग्रेच्युटी पर थोपे गए सीमा (ceiling) को हटाया जाए।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NEWS: दुर्गापुर स्टील प्लांट में बनेगा नया बार मिल, इस कंपनी से समझौता, घरेलू बाजार में आएगा सरिया

अभी तक लागू नहीं हुआ है आरआईएनएल में वेतन पुनर्निर्धारण

NJCS में हुए एमओयू के तहत सेल के सभी इकाइयों में 1 अप्रैल 2020 से नया वेतनमान लागू किया गया। किंतु RINL के कर्मियों के लिए भी वेतन पुनर्निर्धारण अभी तक लागू नहीं किया गया है। उल्टा पुराना वेतन भी महीने में दो किस्त में दिया जाता है।

अक्टूबर माह का पहले किस्त अभी तक नहीं दिया गया है। वहीं, ठेका श्रमिकों को तीन-तीन माह तक वेतन नहीं दिया जा रहा है। संयुक्त यूनियन ने कहा कि अभिलंब वेतन पुनर्निर्धारण बिना किसी शर्त के लागू किया जाए। उन्हें तत्काल एरियर्स दिया जाए।

ये खबर भी पढ़ें: BSL में ईएसजी क्विज 2024: पढ़िए विजेता अधिकारियों ने नाम

सभी को मिले एक अतिरिक्त इंक्रीमेंट

संयुक्त यूनियन ने कहा कि लगातार महंगाई बढ़ रही है, जिसके कारण 13% एमजीबी से कर्मियों को लगातार घाटा हो रहा है, जिसकी भरपाई के लिए सभी कर्मियों को 01 जनवरी 2022 से एक अतिरिक्त इंक्रीमेंट दिया जाए। ताकि सभी कर्मियों को राहत मिल सके।

ये खबर भी पढ़ें: दुर्गा पूजा, छठ के लिए रेलवे चला रहा स्पेशल ट्रेन, मिलेगा कन्फर्म बर्थ

28 अक्टूबर को होगी हड़ताल

संयुक्त यूनियन ने कहा कि प्रबंधन पिछली कुछ वर्षों से कर्मियों के विरोध में लगातार एकतरफा निर्णय ले रही है, जिससे कर्मी आक्रोशित हैं। आर पार की लड़ाई का मन बना रहे हैं यदि प्रबंधन मजदूर विरोधी निर्णय को वापस लेते हुए 39 माह के एरियर्स से लेकर बोनस निर्धारण तक ग्रेच्युटी सीलिंग हटाने से लेकर ठेका मजदूर के वेतन निर्धारण तक 28 अक्टूबर के पहले सही निर्णय नहीं लिया तो 28 अक्टूबर को ऐतिहासिक हड़ताल होगी, जो 30 जून 2021 की हड़ताल की याद को ताजा करेगी, जिसकी पूरी जिम्मेदारी प्रबंधन की होगी।

ये खबर भी पढ़ें: शिवकुमार यादव की बातों को सुनते रह गए कोयला मंत्री, चेयरमैन-सीएमडी भी हैरान

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें