Suchnaji

भिलाई स्टील प्लांट: बगैर एक्सीडेंट के इंस्ट्रुमेंटेशन डिपार्टमेंट ने गुजारा 1500 दिन

भिलाई स्टील प्लांट: बगैर एक्सीडेंट के इंस्ट्रुमेंटेशन डिपार्टमेंट ने गुजारा 1500 दिन
  • बीएसपी के इंस्ट्रुमेंटेशन विभाग ने पूरे किये 1500 दुर्घटना-मुक्त कार्यदिवस।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL – Bhilai Steel Plant) के विभिन्न शॉप्स की प्रक्रिया और पर्यावरण मापदंडों को मापने, उनकी निगरानी और नियंत्रण करने हेतु इंस्ट्रुमेंटेशन विभाग चौबीसों घंटे सेवाएं प्रदान करता है। इन शॉप्स में सीओ एवं सीसीडी, ब्लास्ट फर्नेस, स्टील मेल्टिंग शॉप्स, मिल्स, पीबीएस, एसपी तथा आरएमपी सहित संयंत्र की अन्य सभी सहायक इकाइयाँ शामिल हैं।

AD DESCRIPTION

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant के ED Mines बिपिन कुमार गिरि को मिला इंटरनेशनल अवॉर्ड, पढ़िए डिटेल

शॉप्स की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 100 से अधिक संयंत्र कर्मियों के साथ-साथ 250 से अधिक ठेका श्रमिक हमेशा अलर्ट मोड पर रहते हैं, और उन्हें सभी शॉप्स के निवारक रखरखाव और ब्रेकडाउन कार्यों में भाग लेना होता है। इस्ट्रूमेंटेशन विभाग ने 1,500 दुर्घटना-मुक्त कार्यदिवस, यानी पिछले 4 वर्षों में कोई मानव-दिवस नहीं खोने की उपलब्धि को प्राप्त कर लिया है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant के ED Mines बिपिन कुमार गिरि को मिला इंटरनेशनल अवॉर्ड, पढ़िए डिटेल

इंस्ट्रुमेंटेशन विभाग ने कई प्रशिक्षण और जागरूकता गतिविधियों का संचालन व नवीन सुरक्षा पहल करते हुए नियर-मिस केसेस की रोकथाम की चुनौती और शून्य दुर्घटना के लक्ष्य को पूरा करने के लिए खुद को तैयार किया है। विभाग ने अपने सभी कर्मचारियों को “माई सेफ्टी कार्ड” जारी करने की पहल की है, जिसमें संयंत्र की सुरक्षा प्रशासन प्रणाली में शामिल सभी सुरक्षा मानकों से संबंधित प्रश्नों का सारांश दिया गया है। बीएसपी के इंस्ट्रुमेंटेशन विभाग ने विभिन्न अनुबंधों के तहत कार्यरत अपने सभी ठेका श्रमिकों को पीपीई कार्ड जारी करना भी प्रारंभ कर दिया है।

ये खबर भी पढ़ें : Durgapur Steel Plant के कर्मचारी की मौत के बाद बड़ा एक्शन, तोड़ा पुलिस बूथ

मुख्य महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं अग्निशमन सेवाएं) प्रवीण राय भल्ला, महाप्रबंधक प्रभारी एवं विभागप्रमुख (इंस्ट्रूमेंटेशन एवं डब्ल्यूबीएसएम) संत कुमार केशकर तथा महाप्रबंधक एवं विभागप्रमुख (इनकॉस) रवि शंकर ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 1,500 दुर्घटना-मुक्त कार्यदिवस पूरे करने हेतु इंस्ट्रुमेंटेशन विभाग को बधाई दी।

ये खबर भी पढ़ें : बोकारो स्टील प्लांट: सामूहिक बीमा के 599 रुपए के प्रीमियम पर बवाल शुरू

कार्यक्रम का संचालन महाप्रबंधक एवं डीएसओ (इंस्ट्रुमेंटेशन) सेवाराम जत्राले ने किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक (इंस्ट्रुमेंटेशन) बी मधु पिल्लई तथा महाप्रबंधक (पीबीएस एवं इंस्ट्रुमेंटेशन) गौतम कुमार कुंडू सहित अनुभाग-प्रमुखों, विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व विभागीय कर्मचारियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

ये खबर भी पढ़ें : BSP सेफ्टी डिपार्टमेंट को है बड़े हादसे का इंतजार, जाएगी जान या टूटेगा हाथ-पैर, देखिए वीडियो