EPS 95 Higher Pension Latest News: सेफी ने श्रम मंत्री को उच्च पेंशन पर घेरा, EPFO उड़ा सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां

  • पेंशन वितरण में देरी के कारण किसी भी बकाया पर ब्याज का भुगतान करके पेंशनभोगियों (Pensioners) को उचित मुआवजा दें।
  • सर्वोच्च न्यायालय ने 4 नवंबर 2022 को हायर पेंशन को लेकर फैसला दिया था।
  • 2014 के बाद सेवानिवृत्त और सेवारत कर्मचारियों के लिए ईपीएस-95 के तहत हायर पेंशन।
  • ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म जमा कराया गया था। लेकिन आज तक किसी को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। ईपीएस 95 हायर पेंशन (EPS 95 Higher Pension) को लेकर सेल और ईपीएफओ (SAIL and EPFO) में तलवार खींची हुई है। कर्मचारियों और अधिकारियों को उच्च पेंशन से वंचित किया गया है। पीएफ ट्रस्ट का मामला तूल पकड़े हुए है।

ये खबर भी पढ़ें: Government Jobs: Railway में 2438 Post पर  जॉब, 12वीं और ITI वालों को 12 अगस्त तक मौका

इस बीच स्टील एग्जीक्यूटिव फेडरेशन ऑफ इंडिया-सेफी (Steel Executives Federation of India-SEFI) के चेयरमैन व बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन (BSP Officers Association) के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार बंछोर (President Narendra Kumar Banchhor) ने श्रम, रोजगार, युवा मामले व खेल मंत्री मनसुख मांडविया का दरवाजा खटखटा दिया है। केंद्रीय मंत्री से मामले में हस्तक्षेप कर न्याय करने की मांग की गई है, क्योंकि यह मामला मंत्रालय से ही हल हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें: Latest Job Alert: टीचर बनने वालों के लिए Good News, बंपर Vacancy, ऐसे करें Apply

सर्वोच्च न्यायालय के 4 नवंबर 2022 के हायर पेंशन (Higher Pension) आदेश के तहत 2014 के बाद सेवानिवृत्त और सेवारत कर्मचारियों के लिए ईपीएस-95 के तहत हायर पेंशन के लिए ज्वाइंट ऑप्शन फॉर्म (Joint Option Form) जमा कराया गया था। इसके बाद कार्मिकों की तरफ ईपीएफओ को पेंशन का डिफ्रेंस एमाउंट भी जमा किया गया।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL वेज रिवीजन पर कानूनी लड़ाई, कैट दिल्ली में प्रबंधन 4 सितंबर को देगा लिखित जवाब

इसके बाद ईपीएफओ ने पीएफ ट्रस्ट (PF Trust) का जिक्र करते हुए पैसा वापस कर दिया है। इसलिए सेफी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कार्यान्वयन के संबंध में शीघ्र अनुपालन करने का अनुरोध किया है।

स्टील एक्सीक्यूटिव फेडेरेशन आफ इंडिया (सेफी) (Steel Executives Federation of India-SEFI) की ओर से भेजे गए पत्र में एनके बंछोर ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि श्रम मंत्रालय के तहत बड़े दिनों से लबित ‘हायर पेंशन जैसे संवेदनशील मुद्दों का शीघ्र निराकरण किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL BSL NEWS: बोकारो स्टील प्लांट के ठेका मजदूरों का अब 10 लाख का Accident Insurance, एमओयू साइन

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भी ईपीएस 95 उच्च पेंशन का लाभ नहीं…

स्टील एक्सीक्यूटिव फेडेरेशन आफ इंडिया (सेफी) (Steel Executives Federation of India-SEFI) सर्वोच्च न्यायालय के 4 नवंबर 2022 को हायर पेंशन आदेश के क्रियान्वयन में हो रहे भारी विलंब के संदर्भ में मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया है।

ये खबर भी पढ़ें: भारत में घट रहे पारसी, आबादी बढ़ाने सरकार कर रही जोड़ों की आर्थिक मदद, पढ़िए जियो पारसी योजना

इस संदर्भ में विदित हो कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा हायर पेंशन (Higher Pension) हेतु ईपीएफओ को 4 नवंबर 2022 को दिए निर्णय में हायर पेंशन हेतु आदेशित किया गया है। परंतु विडम्बना यह है कि इस आदेश को आज तक ईपीएफओ ने अपने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में क्रियान्वित नहीं करा पाया है।

इसके फलस्वरूप अधिकांश संगठनों के सेवारत कर्मचारियों को कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) (Employee Pension Scheme) लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा है। 2014 के बाद सेवानिवृत्त एवं 95 के तहत हायर पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए 6 अगस्त तक करें आवेदन, 12वीं पास महिलाओं को मौका

तारीख पर तारीख बढ़ती रही, लेकिन फायदा नहीं मिल रहा

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि जिन सदस्यों ने पहले अपने विकल्प का प्रयोग नहीं किया था, उन्हें आदेश की तारीख (04.11.2022) से चार महीने के विस्तार के भीतर संशोधित योजना के तहत ऐसा करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें: Employees State Insurance Scheme: कर्मचारी ईएसआई योजना की बड़ी रिपोर्ट जारी, महिला और ट्रांसजेंडर के ये आंकड़े

ईपीएफओ (EPFO) द्वारा बार-बार विस्तार ईपीएफओ ने समय सीमा को कई बार बढ़ाया है। हाल ही में 31 मई 2024 तक किया गया। ये विस्तार, हालांकि कुछ के लिए अधिक समय प्रदान करते हैं, सेवानिवृत्त और सेवारत कर्मचारियों के बीच महत्वपूर्ण परेशानी पैदा कर रहे हैं जिन्होंने पहले ही अपने संयुक्त विकल्प जमा कर दिए हैं।

ये खबर भी पढ़ें: इस्पात-भारी उद्योग मंत्री HD Kumaraswamy क्या बोल गए बजट पर, पढ़िए

ईपीएफओ का पेंशन गणना, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन

असंगत कार्यान्वयन ईपीएफओ (EPFO) के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा 14 फरवरी 2024 को एक फार्मूला जारी किया गया, जिसमें आनुपातिक आधार पर पेंशन गणना की एक विधि का विवरण दिया गया, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश और ईपीएफओ के स्वयं के परिपत्रों के विपरीत है, जिससे शीर्ष अदालत के निर्देशों का उल्लंघन होता है।

ये खबर भी पढ़ें: बजट की घोषणाओं से RINL गदगद, CMD Atul Bhatt बोले-स्टील सेक्टर के अच्छे दिन

पेंशन गणना के मुद्दे ईपीएस-95 (EPS – 95) से पहले की सेवा के लिए, पेंशन गणना की पर्याप्त रूप से समाधान नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त, जबकि पेंशनभोगियों को अंतर राशि पर ब्याज का भुगतान करना पड़ता है, ईपीएफओ ब्याज के साथ पेंशन बकाया की भरपाई नहीं करता है।

ये खबर भी पढ़ें: मन की बात: सरकार, EPS 95 पेंशनर्स को क्यों कर रही निराश, इतनी एलर्जी क्यों, क्या पेंशनभोगी भारत के नागरिक नहीं…?

समस्या समाधान के लिए सेफी ने ये अनुरोध किया

तत्काल अनुपालन:
एनके बंछोर ने कहा-हम ईपीएफओ से सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पूरी तरह से पालन करने और 13 दिसंबर 2023 को जारी एफएक्यू और 01.06.2023 के परिपत्र के अनुसार पेंशन वृद्धि को बिना किसी देरी के लागू करने का आग्रह करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: सीजी न्यूज: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने नालंदा परिसर की तर्ज पर 13 नगरीय निकायों में लाइब्रेरी की दी सौगात

लंबित आवेदनों का निपटान
31 मई 2024 की नवीनतम विस्तारित समय सीमा की प्रतीक्षा किए बिना, सेवानिवृत्त और सेवारत कर्मचारियों द्वारा पहले से जमा किए गए संयुक्त विकल्प आवेदनों के निपटान में तेजी लाएं।

ये खबर भी पढ़ें: Budget 2024: ईपीएस 95 न्यूनतम Pension का हस्र देख चिढ़े पेंशनभोगी, बोले-बदल दो पेंशन फॉर्मूला

गणना पद्धति में सुधार
कानूनी आदेश के विपरीत आनुपातिक समायोजनों को छोड़कर उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार सही गणना पद्धति सुनिश्चित करें।

ये खबर भी पढ़ें: Bhilai के औद्योगिक क्षेत्र में स्थापना दिवस पर BMS का पड़ा कदम, PF, ESIC को लेकर मजदूरों में बहुत गम

बकाया पर ब्याज
पेंशन वितरण में देरी के कारण किसी भी बकाया पर ब्याज का भुगतान करके पेंशनभोगियों को उचित मुआवजा दें।

अनावश्यक चिंता व वित्तीय संकट
वर्तमान में चल रही देरी और असंगत निर्देशों ने सेवानिवृत्त लोगों और कर्मचारियों के बीच अनावश्यक चिंता और वित्तीय संकट पैदा कर दिया है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए आपके तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अक्षरशः सम्मान किया जाए, जिससे सेवानिवृत्त और कार्यरत कर्मचारियों का विश्वास और वित्तीय स्थिरता बहाल हो सके।

ये खबर भी पढ़ें: Shri Shankaracharya Professional University Bhilai के प्लेसमेंट कैंप में आए 600 स्टूडेंट, महिन्द्रा संग इन कंपनियों में मिला जॉब

उम्मीद है कि मंत्री के हस्ताक्षेप से ईपीएफओ (EPFO) इन मुद्दों को शीघ्र हल करने में सफल होगा। यह विश्वास है कि कुशल मार्गदर्शन से कर्मचारियों को ईपीएस-95 के तहत हायर पेंशन प्राप्त हो सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें: Employees Pension Scheme 1995: पीएम मोदी-EPFO पर इतना गुस्सा, सीनियर सिटीजन बोले-EPS 95 Minimum Pension पर 78 लाख पेंशनर्स की उम्मीदें खत्म…

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें