Suchnaji

PM Oath Ceremony Breaking: 9 June को शाम 6 बजे शपथ लेंगे Modi, पंडित नेहरू के रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी

PM Oath Ceremony Breaking: 9 June को शाम 6 बजे शपथ लेंगे Modi, पंडित नेहरू के रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी
  • साल 2024 से लेकर 2029 तक पूरे पांच साल ठीक-ठाक सरकार चली तो वे अटल जी से ज्यादा समय तक PM बनने का गौरव हासिल करने के साथ ही पंडित नेहरू की बराबरी भी कर लेंगे।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। देश के अगले प्रधानमंत्री (PM) नरेन्द्र मोदी  बन सकते है। लोकसभा चुनाव 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को सबसे ज्यादा सीटें मिली है।

ये खबर भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: NDA के नेता चुने गए Modi, इधर INDIA गठबंधन सरकार बनाने लगा रही दम

AD DESCRIPTION

NDA के घटक दलों को बहुमत के आंकड़ें से ज्यादा सीटें मिली है। जबकि NDA की अगुवाई करने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सबसे अधिक सीटों पर जीत मिली है। वहीं बुधवार शाम को दिल्ली में NDA के दलों के प्रमुखों की बैठक हुई। इस बैठक में नरेन्द्र मोदी को NDA का नेता चुना गया।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट और टाउनशिप की बिल्डिंग की छतों पर दिखेगा सोलर एनर्जी सिस्टम

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी तीसरी बार PM पद एवं गोपनीयता की शपथ ले सकते है। शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली में नौ जून को शाम छह बजे आयोजित किए जाने की खबर आ रही है।

BJP और मोदी समर्थक आंतरिक तौर पर चाहते हैं कि मोदी ही तीसरी बार देश के PM बने। देश की बागडोर उनके हाथों में ही रहे। लेकिन प्रधानमंत्री बनते ही नरेन्द्र मोदी देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे। देश के पहले PM पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम लगातार तीन बार चुनाव जीतने के रिकॉर्ड की मोदी बराबरी कर सकते है।

ये खबर भी पढ़ें : World Environment Day 2024: वॉकथॉन के बाद बीएसपी कर्मचारियों-अधिकारियों ने रोपे 400 फलदार पौधे

पंडित नेहरू साल 1951-52 में देश के पहले चुनाव में जीतकर PM बने थे। दूसरी बार वे 1957 में देश के प्रधानमंत्री बने थे। इसी तरह से वे तीसरी बार 1962 में PM पद की जिम्मेदारी संभाले थे। शुरु से ही तीन-तीन बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेना और लंबे समय तक PM पद पर बने रहने का रिकॉर्ड पंडित नेहरू के नाम दर्ज है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant: पर्यावरण के लिए पीबीएस की मुहिम, जीवन बचाने की राह पर बढ़े कार्मिक

लेकिन दूसरी ओर BJP के पितृ पुरुष और NDA के संस्थापक दिवंगत अटल बिहारी बाजपेयी भी देश के तीन बार PM रहे है। लेकिन अटल जी के कार्यकाल की अवधि काफी कम थी। एक बार अटल बिहारी बाजपेयी केवल 13 दिन के लिए ही PM रहे थे। प्रधानमंत्री बनने के दो हफ्ते के भीतर ही उनकी सरकार अल्पमत में होने के कारण गिर गई थी।

ये खबर भी पढ़ें : BSP Director Incharge Trophy Inter Alumni Tennis Ball Cricket Tournament 2024: गनर के साये में अनिर्बान दासगुप्ता के हाथ में बैट और विकेट के पीछे एनके बंछोर, पढ़िए डिटेल

जबकि हम आपको बता दें कि साल 2014 में NDA को बहुमत मिला था और नरेन्द्र मोदी पहली बार PM बने थे। इसी तरह से 2019 में हुए अगले लोकसभा चुनाव में फिर NDA की सरकार बनी थी और दोबारा नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बनाए गए थे।

ये खबर भी पढ़ें : ईपीएस 95 पेंशन: NDA सरकार, 7500 रुपये मासिक पेंशन, डीए, चिकित्सा लाभ पर बड़ी खबर

कुल मिलाकर नरेन्द्र मोदी 10 साल वर्ष 2014 से लेकर 2024 तक प्रधानमंत्री रह चुके है। इस बार और शपथ लेते है तो वे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी (Former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee) और पूर्व PM पंडित जवाहर लाल नेहरू (Former PM Pandit Jawaharlal Nehru) की बराबरी कर लेंगे। जबकि साल 2024 से लेकर 2029 तक पूरे पांच साल ठीक-ठाक सरकार चली तो वे अटल जी से ज्यादा समय तक PM बनने का गौरव हासिल करने के साथ ही पंडित नेहरू की बराबरी भी कर लेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपा इस्तीफा