EPFO NEWS: PPO नंबर में गलत इंट्री से बचें, EPS 95 पेंशनर्स को ऐसे मिली 1 लाख 70 हजार बकाया पेंशन

  • CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की गई थी।
  • पेंशन अदालत के दौरान मामला उठाया गया।
  • पेंशन बकाया राशि 1.70 लाख रुपये का भुगतान किया गया।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) के सदस्यों के लिए Suchnaji.com एक खास जानकारी लेकर आया है। ईपीएफओ (EPFO) पीपीओ (PPO) में गलत प्रविष्टि यानी Entry के कारण गलत पेंशन दे देता है। इस तरह का केस सामने आ गया है। ईपीएस पेंशनभोगी खास ध्यान दें। करीब 1 लाख 70 हजार रुपए तक का नुकसान कार्मिक को हुआ। काफी संघर्षों के बाद पेंशन अदालत से यह राशि पूर्व कार्मिक को मिल सकी। इसलिए पीपीओ को लेकर आप भी सतर्क हो जाएं।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: पेंशन को लेकर EPFO और सरकार को 4 सुझाव, पेंशन योग्य वेतन सीमा में संसोधन से बढ़ेगा पैसा

मामला यह है कि वायु सेना से 28 फरवरी 2011 को रिटायर राम लाल केशरवानी को गलत पीपीओ नंबर की वजह से 1 लाख 70 हजार रुपए का नुकसान हुआ था। पीपीओ में सुधार के कारण 1.70 लाख रुपए वापस मिला।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: पेंशन को लेकर EPFO और सरकार को 4 सुझाव, पेंशन योग्य वेतन सीमा में संसोधन से बढ़ेगा पैसा

राम लाल केशवरानी, एचएफओ, वायु सेना से 28 फरवरी 2011 को सेवानिवृत्त हुए, उन्हें पीपीओ में गलत प्रविष्टि के कारण गलत पेंशन मिली। उन्होंने पीपीओ को संशोधित कराने का प्रयास किया। हालांकि, उनके पीपीओ को पीसीडीए द्वारा संशोधित किया गया था, लेकिन तारीख की गलत प्रविष्टि के कारण 21 महीनों के लिए बकाया का भुगतान नहीं किया गया था।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: EPFO, 38 हजार पेंशन, इंवेस्टमेंट, रिटर्न और कैलकुलेशन पर बड़ा दावा

उन्होंने 30 जुलाई 2023 को CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई और उनका मामला पेंशन अदालत के दौरान उठाया गया और सूचित किया गया कि उनकी पेंशन बकाया राशि 1.70 लाख रुपये का भुगतान उन्हें कर दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : कर्मचारी पेंशन योजना 1995: कनार्टक हाईकोर्ट के फैसले पर अब ये करने जा रहा EPFO

पेंशन भुगतान आदेश

जब ईपीएस की बात आती है तो एक ऐसा शब्द होता है जो अक्सर पेंशनभोगियों को सबसे अधिक भ्रमित करता है। एक सबसे आम प्रश्न जो उठता है वह है, “पीपीओ क्या है?” यदि आपने इस शब्द को कई बार देखा है, लेकिन अवधारणा को ठीक से नहीं समझते हैं, तो पेंशन भुगतान आदेश या पीपीओ के बारे में और पढ़ें।

ये खबर भी पढ़ें : CG बोर्ड रिजल्ट: BSP भिलाई टाउनशिप-खदान के 3 स्कूलों के बच्चों ने फहराया पताका, रिजल्ट 86.55%

पीपीओ नंबर क्या है?

“पीपीओ क्या है” का उत्तर सरल है। पीपीओ, जिसे पेंशन भुगतान आदेश के रूप में भी जाना जाता है, कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफओ) के तहत प्रत्येक पेंशनभोगी को निर्दिष्ट यानी Specified 12 अंकों की एक अद्वितीय संख्या है। यह अद्वितीय 12-अंकीय संख्या कर्मचारी पेंशन योजना या ईपीएस से जुड़े लेनदेन और संचार के लिए एक संदर्भ संख्या के रूप में कार्य करती है ।

ये खबर भी पढ़ें : लकड़ी के चम्मच पर क्रिकेटरों के चेहरे उकेर विश्व रिकॉर्ड बनाया SAIL BSP के पूर्व अधिकारी पांडुरंगा राव ने

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें