काम की खबर: Bhilai में दिखे आवारा मवेशी तो करिए Call, गाय पकड़ना अफसरों की जिम्मेदारी, होगा FIR

भिलाई नगर निगम के कमिश्नर देवेश कुमार ध्रुव ने सोमवार को एक आदेश जारी किया।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई शहर में अब आवारा घुमंतू मवेशियों को पकड़ने टीम आएगी। टीम पहले भी धर-पकड़ का काम करती थी, लेकिन इस बार आपके कॉल के तुरंत बाद टीम को आना पड़ेगा। आपको जहां भी घुमंतू मवेशी दिखे तो तुरंत आप अफसरों को कॉल कर सकते है। अफसर और उनकी टीम मवेशियों को पकड़ने आएंगे और गौठानों में गौवंशों को छोड़ दिया जाएगा।

दरअसल भिलाई नगर निगम के कमिश्नर देवेश कुमार ध्रुव ने सोमवार को एक आदेश जारी किया। इसमें उल्लेख किया गया है कि ‘नगर पालिका निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत शहर को आवारा पशु मुक्त साफ-सुधरा एवं स्वच्छ रखने के साथ-साथ दुर्घटना मुक्त रखने के उद्देश्य से संचालित “रोका-छेका संकल्प अभियान” को सुचारू रूप से क्रियान्वित करने अधिकारियों को नियुक्त करने का जिक्र’ किया गया है। इसके लिए नोडल अधिकारी के तौर पर अनिल सिंह को नियुक्त किया गया है। जबकि टीम में अन्य अफसरों के लिए भी जिम्मेदारी तय की गई है।

जोनवार टीम बनाई गई है। अलग-अलग इलाकों, नेशनल हाइवे, सेक्टर, पटरी पार में मवेशी दिखने पर आप तुरंत फोन कर सकते है। इसके लिए बाकायदा जिम्मेवारों के नंबर भी जारी किए गए है।

पढ़े आदेश के प्रमुख अंश

-बैल, सांड को अलग और गाय को अलग गोठान में रखा जाएगा।
-इसके लिए निगम के वाहन शाखा को निर्देश दिया गया है कि सुबह सात से 10 बजे तक और दोपहर तीन से शाम छह बजे तक तीन मिनी बस, तीन काऊ कैचर ट्रैक्टर-ट्राली इंजन सहित निर्धारित स्थान में तैनात रहेंगे।
-रोका-छेका के लिए रस्सी, लाठी, डंडा और कर्मचारी उपलब्ध कराना जोन राजस्व अधिकारी और जोन स्वास्थ्य अधिकारी व्यवस्थाएं कराएंगे।
-स्वास्थ्य विभाग की गाड़ियों से रोका-छेका अभियान के लिए प्रतिदिन मुनादी कराना होगा। इसका बनाए गए निर्धारित वाट्सएप ग्रुप में वीडियो बनाकर शेयर करना होगा।
-मुनादी में इस बात का बड़ी प्रमुखता से उल्लेख हो कि लावारिस हालत में पाए जाने पर पशु पालकों पर अर्थदंड की कार्रवाई की जाएगी। पुनरावृत्ति होने पर FIR दर्ज कर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
-हरेक वाहन में एक-एक सिक्योरिटी गार्ड की मौजूदगी सुनिश्चित करना भी अनिवार्य है।
-कोसानगर गौठान और डी-मार्ट के पास मौजूद गौठान में गौवंशों के लिए चारा, पानी, बिजली, चौकीदार आदि बुनियादी व्यवस्थाएं बनाने भी निर्देश दिए गए।

ताज़ा ख़बरें

खबरें और भी हैं...

अतिरिक्त ख़बरें