Suchnaji

Ram Navami 2024: प्रेम प्रकाश पांडेय के हाथों ध्वजवाहकों का सम्मान, शोभायात्रा में दिखेंगे 1100 से अधिक ध्वजवाहक

Ram Navami 2024: प्रेम प्रकाश पांडेय के हाथों ध्वजवाहकों का सम्मान, शोभायात्रा में दिखेंगे 1100 से अधिक ध्वजवाहक
  • पूर्व मंत्री ने कहा-समिति की 4 दशक की यात्रा में ध्वजवाहकों का बड़ा योगदान।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। श्रीराम जन्मोत्सव समिति भिलाई द्वारा विगत 38 वर्षों से श्रीराम नवमी के पावन अवसर पर निकाली जा रही शोभायात्रा के ध्वजवाहकों का सम्मान समारोह आज आयोजित किया गया।

AD DESCRIPTION

श्रीरामनवमी उत्सव के 39वें वर्ष के अवसर पर गुंडिचा मण्डप सेक्टर 10 में आयोजित इस सम्मान समारोह में 1100 से अधिक ध्वजवाहकों और झांकी प्रमुखों का सम्मान किया गया।

 ये खबर भी पढ़ें : SAIL Biometric: बोकारो स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस में बायोमेट्रिक पर बवाल

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप समिति के संरक्षक व पूर्व केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय उपस्थित रहे। उन्होंने सभी ध्वजवाहकों का अभिनंदन-स्वागत करते हुए कहा कि सभी ध्वजवाहक बधाई के पात्र है, जिन्होंने 4 दशकों की इस विशाल यात्रा में श्रीराम के जयघोष के साथ भगवा ध्वज को सदैव ऊंचा रखा।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई पॉवर हाउस अंबेडकर चौक को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए डिटेल

इस दौरान उन्होंने समिति द्वारा “एक मुट्ठी दान- प्रभु श्रीराम के नाम” अभियान की शुरूआत भी की गई और घरों से दान प्राप्त किया गया। यह अभियान 15 अप्रैल तक चलाया जाएगा, जिसमें समस्त भिलाईवासियों से इस पुण्य अभियान में सहभागी बनने आह्वान किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: एग्जिट पोल पर 19 अप्रैल से 1 जून तक बैन

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने कहा कि 38 वर्षों से श्रीराम जन्मोत्सव समिति लगातार शोभायात्रा निकाल रही है। इस शोभायात्रा में आज 1100 से अधिक मंदिरों, पूजा स्थलों से ध्वजवाहक भगवा ध्वज के साथ शोभायात्रा निकालते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में वोटिंग का समय तय

ये सभी ध्वजवाहक श्रीराम के जयघोष के साथ दशकों से भगवा ध्वज को ऊंचा रखे हुए हैं, विषम परिस्थितियों में भी कभी भी इन रामभक्तों के पांव नहीं थमें। आज रामभक्तों की एक विशाल सेना खड़ी हुई है, जो चार दशकों की सक्रियता का परिणाम है।

श्री पाण्डेय ने कहा कि हम इन ध्वजवाहकों का सम्मान इसलिए नहीं करते क्योंकि ये ध्वजवाहक हैं बल्कि इसलिए करते हैं कि ये पूरे नियमों का पालन करते हुए पूरी आस्था और समर्पण के साथ ध्वज लेकर चलता है।

ये खबर भी पढ़ें : इस्पात सुरक्षा दिवस: SAIL Rourkela Steel Plant में सेफ्टी पर खास इवेंट, DIC बने गवाह

उन्होने कहा कि मैं समिति के सभी सदस्यों रामभक्तों को साधुवाद देता हूं जिन्होंने चार दशकों से लगातार इस श्रीरामनवमी के कार्यक्रम में अपनी सहभागिता दी।

राम जोड़ने का नाम है: पाण्डेय

श्री पाण्डेय ने कहा कि राम जोड़ने का नाम है,  राम का नाम पत्थर पर लिख देने और समुद्र में पत्थर से पत्थर जोड़ने से पुल बन गया था। जो राम का नाम लेता है वह तोड़ने वाला हो ही नहीं सकता और इसलिए समाज के हर वर्ग को जोड़ करके हमारी जो अपनी संस्कृति है, हम लोग की कोशिशें हैं कि हम जिस समाज, जिस सनातन धर्म में हमारा जन्म हुआ है, हमारा इस समाज से, इस भारतवर्ष के लिए, इस समाज के लिए जो हमारा कर्तव्य है, हम खुद भी करें और आने वाली पीढ़ियों को भी उससे धीरे धीरे जोड़ते जाएं।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ प्रदेश इंटक की कार्यकारिणी बैठक: भिलाई स्टील प्लांट के कर्मियों की बड़ी तैयारी

श्री पाण्डेय ने बताया कि समिति द्वारा विगत वर्ष चलाये गये “एक मुट्ठी दान- प्रभु श्रीराम के नाम” अभियान को इस वर्ष भी चलाया जाएगा। जिसके तहत आज इसकी शुरूआत करते हुए सेक्टर -10 के विभिन्न घरों से अन्न दान प्राप्त किया गया। समिति द्वारा सोमवार से यह अभियान वृहद रूप से चलाया जाएगा। विगत वर्ष भिलाईवासियों ने 100 क्विंटल से अधिक अनाज दान किया था।

ये खबर भी पढ़ें : NMDC का पूर्व कर्मचारी पोर्टल “सम्मान” लांच, पढ़िए डिटेल

मनीष पांडेय ने भी कही ये बातें

कार्यक्रम में उपस्थित श्री राम जन्मोत्सव समिति युवा विंग के अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने कहा कि समिति की इन 4 दशकों की यात्रा, भव्य कार्यक्रमों, एकजुटता और समाज के लिए किये गये कार्यों का यदि श्रेय किसी को जाता है तो वो यहां उपस्थित रामभक्तों को जाता है। आप सभी की वजह से समिति 4 दशकों से निरंतर अपने कर्तव्यपथ पर अग्रसर है। जिस राममंदिर के निर्माण के उद्देश्य से समिति की नींव रखी गई थी वह उद्देश्य तो पूर्ण हो गया किंतु हमारा दायित्व अभी खत्म नहीं हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें : NMDC का पूर्व कर्मचारी पोर्टल “सम्मान” लांच, पढ़िए डिटेल

हमें अभी भी निरंतर कार्य करना है, जो सनातन विरोधी हैं, जो राम विरोधी हैं जो लोगों को बांटने का कार्य कर रहे हैं उनके विरूद्ध हमारी लड़ाई जारी रहेगी। श्री पाण्डेय ने कहा कि  जो लोग धर्म और संस्कृति पर निरंतर प्रहार कर रहे हैं और छत्तीसगढ़ ऐसे लोगों का गढ़ बन गया था।

पिछले पांच वर्षों में जिसमें धर्म परिवर्तन सबसे ज्यादा संख्या में अगर नहीं हुआ होगा पूरे देश के अंदर जो छत्तीसगढ़ के अंदर हुआ होगा तो आज हम सब को सिर्फ राम मंदिर बन जाने से संतुष्ट नहीं होना है।

ये खबर भी पढ़ें : बीएमएस आज मनाएगा सर्वपंथ समादर दिवस और फूलों की होली

राम मंदिर बनना हम सबके लिए धर्म और संस्कृति को संजोकर रखने वाली बात है और उसके साथ साथ अपने धर्म और अपने संस्कृति को बचाने वाली भी बात है। इसके लिए सभी रामभक्तों को आने वाले समय में भी एकजुट रहना है और राम जन्मोत्सव समिति इस भिलाई में निरंतर इस तरीके के कार्य करते आ रही है और आगे भी सबको जोड़ते हुए निरंतर कार्य करती रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Bokaro Steel Plant में बायोमेट्रिक पर फिर हंगामा, CGM कार्यालय में बवाल

मध्य भारत के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन

इस अवसर पर श्री राम जन्मोत्सव समिति के प्रांतीय अध्यक्ष रमेश माने ने कहा कि आज मध्य भारत के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के रूप में श्री राम जन्मोत्सव समिति के श्रीरामनवमी उत्सव ने अपनी एक विशेष पहचान बनाई है।

ये खबर भी पढ़ें : फर्जी सरकारी अफसर मोबाइल नंबर बंद करने की दे रहे धमकी, ठगी का नया तरीका

यह समस्त भिलाइवासियों के बहुमूल्य सहयोग एवं हमारे ध्वज प्रमुखों की अगुवाई में सार्थक हुआ है। प्रांतीय महामंत्री बुद्धन ठाकुर ने कहा कि श्रीरामनवमी का यह उत्सव करोड़ों देशवासियों के आस्था एवं प्रभु श्रीराम के प्रति अनन्य आस्था का प्रतीक है, जो हमारी गौरवशाली सनातन परंपरा को जीवंत रखे है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant में सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने इंटक कराएगा सेफ्टी कप क्रिकेट मैच

करोड़ों रामभक्तों और धर्मप्रेमियों के आस्था का केंद्र

समिति के जिला अध्यक्ष मदन सेन ने कहा कि अयोध्या में पूर्णतः की ओर अग्रसर श्रीराम मंदिर करोड़ों रामभक्तों और धर्मप्रेमियों के आस्था का केंद्र है। इसके लिए कई वर्षों का संघर्ष रहा है और आज उस संघर्ष का प्रतिफल पूरे भारतवर्ष को अभिभूत करने वाला है।

हमारी संत व सनातन परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को एकजुट होकर इसी तरह राम नाम का नारा गुंजायमान करते रहना होगा।

ये खबर भी पढ़ें : नम आंखों से विधायक देवेंद्र यादव को विदा करने पहुंचे हजारों लोग, ट्रेन लेट होते ही कार से बिलासपुर जत्था रवाना

सम्मान समारोह में ये रहे शामिल

कार्यक्रम का संचालन समिति के महामंत्री अरविंद वर्मा ने किया। इस दौरान मुख्य रूप से समिति कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष महेश वर्मा, निगम नेता प्रतिपक्ष भोजराज सिन्हा, विष्णु पाठक, रविन्द्र भगत, लालचंद मौर्य, योगेंद्र पाण्डेय, बसंत प्रधान, महिला शाखा अध्यक्ष श्रीमती शीला वाघमारे , श्रीमती पुष्पा पटेल, श्रीमती मेघा कौर, गीतांजलि कौशिक, जोगिंदर शर्मा, दीपक मिश्रा, विनोद सिंह, संजय दाानी, तिलकराज यादव, बी पद्मनाभम, गोल्डी सोनी, गारगी शंकर मिश्र, रिंकू साहू, संजय साहू, मुरलीधर अग्रवाल, मेवालाल यादव सहित हजारों की संख्या में रामभक्त एवं समिति के पदाधिकारी सदस्य उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें : INTUC की 44वीं कार्यसमिति बैठक 31 को भिलाई में, लोकसभा चुनाव, श्रमिकों के लिए पारित होंगे कई प्रस्ताव